trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01251690
Home >>Delhi-NCR-Haryana

बाबा लक्खी शाह बंजारा और बाबा मखन शाह लबाना की जयंती पर CM ने किया ये बड़ा ऐलान

बाबा माखन शाह लबाना और बाबा लक्खी शाह बंजारा की जयंती पर कुरुक्षेत्र में थानेसर की नई अनाज मंडी में कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सीएम मनोहर लाल खट्टर शामिल हुए.

Advertisement
बाबा लक्खी शाह बंजारा और बाबा मखन शाह लबाना की जयंती पर CM ने किया ये बड़ा ऐलान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 10, 2022, 04:30 PM IST

कुरुक्षेत्र: बाबा माखन शाह लबाना और बाबा लक्खी शाह बंजारा की जयंती पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. कुरुक्षेत्र में थानेसर की नई अनाज मंडी में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सीएम मनोहर लाल खट्टर शामिल हुए और दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम की शुरूआत की. इस अवसर पर सीएम के साथ खेलमंत्री संदीप सिंह, सांसद नायब सैनी, विधायक सुभाष सुधा के साथ कई नेता भी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे हैं.

सीएम मनोहर लाल ने अपने संबोधन में दोनों महापुरुषों की तारीफ करते हुए उनके जीवन के बारे में लोगों को जानकारी दी. दोनों महापुरुषों ने गुरुओं की सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया. बाबा माखन सिंह लबाना के पूर्वज गुरु नानक देव के अनुयायी रहे और बाबा लक्खी शाह बंजारा ने हिंद की चादर गुरु तेगबहादुर के शरीर को मुगलों के छुड़ाकर अंतिम सरकार किया था. सीएम ने अपने संबोधन में महापुरुषों के नाम पर कई योजनाओं की शुरूआत की बात भी कही. 

लबाना और बंजारा समाज के लिए योजनाएं
हरियाणा सरकार के द्वारा लगातार बंजारा और लबाना समाज के लिए काम किया जा रहा है. 1 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवार वालों के लिए अंत्योदय मेलों का आयोजन किया गया, जिसका अब तक लगभग 60 हजार लोग लाभ ले चुके हैं. सीएम ने अपने संबोधन में गरीबी के आधार पर सबको लाभ देने की बात भी कही है. 

कुरुक्षेत्र में नई सब्जी मंडी के पास लक्खी शाह बंजारा के नाम पर कम्युनिटी सेंटर बनाया जाएगा. जमीन चिन्हित करने पर लबाना समाज के लिए भी योजना बनाई जाएगी. 
इसके साथ ही सीएम ने पिछड़ा वर्ग आयोग के दोबारा गठन की घोषणा भी की, जो पिछड़े वर्ग से संबंधित सभी मुद्दों पर काम करेगा. 

Watch Live TV

Read More
{}{}