trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02143765
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Haryana Board Paper Leak: नूंह में बोर्ड परीक्षा शुरू होने के बाद पेपर लीक, स्कूल की दीवारों से चढ़कर जमकर कराई गई नकल

Nuh Board Exam Cheating: छात्रों के साथ आए युवकों ने खुद की जान जोखिम में डालकर रस्सी के सहारे स्कूल की दोनों मंजिलों पर बनी खिड़कियों और छतों पर लटक-लटककर नकल की पर्चियां पहुंचाईं. प्रशासन और शिक्षा विभाग के प्रयासों के बाद भी परीक्षा केंद्रों के अंदर नकल नहीं रुक पाई.

Advertisement
Chandravati School Nuh Board Exam Cheating
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 06, 2024, 04:52 PM IST

Haryana Board Exam 2024: प्रदेशभर में हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चल रही हैं. हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षाओं में नकल न हो इसके लिए कई इंतजाम किए गए थे, लेकिन सारे इंतजाम नकल करने वालों के आगे धरे रह गए. नूंह जिला के तावडू उपमंडल की है. जहां कल यानी 5 मार्च को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा के फिजिकल एजुकेशन के एग्जाम में जमकर नकल हुई.

पेपर शुरू होने के बाद फोटो खींचकर पेपर लीक
नूंह के तावडू के चंद्रावती स्कूल में पेपर में बड़ी संख्या में युवा फिजिकल एजुकेशन के पेपर के लिए एग्जाम सेंटर में बैठे हुए विद्यार्थियों के लिए बिल्डिंग पर चढ़कर नकल करते दिखाई दिए. परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद ही किसी ने परीक्षा केंद्र से फोटो खींचकर पेपर आउट कर दिया. 

खिड़कियों पर लटककर नकल की पर्चियां छात्रों तक पहुंचाई 
इसके बाद छात्रों के साथ आए युवकों ने खुद की जान जोखिम में डालकर रस्सी के सहारे स्कूल की दोनों मंजिलों पर बनी खिड़कियों और छतों पर लटक-लटककर नकल की पर्चियां पहुंचाईं. प्रशासन और शिक्षा विभाग के प्रयासों के बाद भी परीक्षा केंद्रों के अंदर नकल नहीं रुक पाई.

ये भी पढ़ें: नोएडा में 12वीं की छात्रा से रेप, फिर दी मारने की धमकी, डर के साए में पीड़िता

आज भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा सेम मामला 
इसी के साथ नूंह जिले के एक और स्कूल से आज ऐसा ही मामला सामने आया है. जहां नूंह यासीन मेव सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा केंद्र पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के सारे दावे फेल नजर आ रहे हैं. परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद ही परीक्षा केंद्रों से फोटो खींचकर पेपर आउट करने की सूचना सामने आई है.

12वीं के हिन्दी के रेगुलर व ओपन परिक्षा में भी हुई नकल 
आज 12वीं के हिन्दी के रेगुलर व ओपन परिक्षा में भी जमकर नकलची नकल करते हुए नजर आए. इस दौरान स्कूलों में लगे पुलिस कर्मचारी पूरी तरह सुस्त नजर आए और उनके सामने ही नकल करते हुए नजर आए. जिस पर नकलचियों के साथ आए लोगों ने खलबली मचा दी और बिल्डिंग और छतों पर चढ़कर नकल कराने के प्रायस में जुट गए. वहीं सरकार और विभाग द्वारा नकल रहित परीक्षाओं के दावे फेल होते दिखाई दिए.

मामले में की जारी कार्रवाई- जिला शिक्षा अधिकारी
नूंह में चल रहे हरियाणा शिक्षा बोर्ड परीक्षा में नकल मामले को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह चाहल ने कहा कि कल तावडू के चंद्रावती स्कूल में नकल का मामला सामने आया था, जिस पर संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की जा रही है. वहीं आज नूंह के यासीन मेव सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 12वीं कक्षा के पेपर में नकल मामले को लेकर जब अधिकारी से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इस बारे में मेरे को संज्ञान नहीं है आपके द्वारा जानकारी मिल रही है.

Input: Anil Mohania

Read More
{}{}