trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01633810
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Hanuman Jayanti 2023: कब है हनुमान जयंती? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Hanuman Jayanti 2023 Date: इस साल चैत्र पूर्णिमा 6 अप्रैल 2023, गुरुवार को है. इस दिन भगवान हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जाएगा, हनुमान जी के पूजन से ग्रहों की पीड़ा और शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है.

Advertisement
Hanuman Jayanti 2023: कब है हनुमान जयंती? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Mar 31, 2023, 12:56 PM IST

Hanuman Jayanti 2023 Date: हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है. देश के कुछ हिस्सों में हनुमान जयंती की तिथि को लेकर मतभेद भी है. इस साल चैत्र पूर्णिमा 6 अप्रैल 2023, गुरुवार को है. इस दिन भगवान हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जाएगा, इस अवसर पर मंदिरों में मंत्र, जाप और अनुष्ठान का आयोजन किया जाता है, साथ ही भव्य शोभायात्रा भी निकाली जाती है. 

चैत्र पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ- 5 मार्च सुबह 9 बजकर 19 मिनट 
चैत्र पूर्णिमा तिथि का समापन-  6 अप्रैल सुबह 10 बजकर 4 मिनट 

उदयातिथि के आधार पर 06 अप्रैल गुरुवार के दिन हनुमान जयंती मनाई जाएगी और इस दिन भक्त व्रत रखकर हनुमान मंदिरों में पूजा और अनुष्ठान का आयोजन करेंगे. 

हनुमान जयंती पूजा मुहूर्त
सुबह  06 बजकर 06 मिनट से 07 बजकर 40 मिनट तक शुभ उत्तम मुहूर्त
दोपहर में 12 बजकर 24 मिनट से दोपहर 01 बजकर 58 मिनट तक लाभ उन्नति मुहूर्त
शाम 05 बजकर 07 मिनट से 06 बजकर 42 मिनट तक शुभ उत्तम मुहूर्त 
शाम 06 बजकर 42 मिनट से रात 08 बजकर 07 मिनट तक अमृत सर्वोत्तम मुहूर्त

पौराणिक मान्यता
शिव पुराण के अनुसार, हनुमान जी को भगवान शिव का 11वां अवतार माना जाता है. कलयुग में भगवान हनुमान का पूजन करने से ये अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं और शीघ्र उनकी मनोकामना पूरी करते हैं. इसके साथ ही हनुमान जी के पूजन से ग्रहों की पीड़ा और शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है.

हनुमान जयंती पूजा विधि
इस बार हनुमान जयंती पर अलग-अलग समय पर पूजा का शुभ मुहूर्त है, आप अपनी सुविधानुसार किसी भी शुभ मुहूर्त पर पूजा कर सकते हैं. पूजा में हनुमान जी को लाल सिंदूर, फूल, अक्षत, पान की बीड़ा और लाल लंगोट अर्पित करें. इसके बाद  लड्डू का भोग लगाएं,  हनुमान चालीसा का पाठ करें और फिर आरती करें. आरती के बाद परिवार सहित प्रसाद ग्रहण करें. हनुमान जी की कृपा से आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Read More
{}{}