trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01216065
Home >>Delhi-NCR-Haryana

अरविंद केजरीवाल ने हिमाचल से मांगे 5 साल, गरीबी दूर करने का बताया सिर्फ यह रास्ता

हमीरपुर में आयोजित शिक्षा संवाद में दिल्ली के सीएम ने कहा कि केजरीवाल ने कहा कि अंग्रेजों ने हमें 200 साल की गुलामी दी. BJP और Congress ने हमें 5-5 साल की किस्तों में गुलामी दी, लेकिन अब जनता के पास विकल्प है.   

Advertisement
हिमाचल दौरे पर अरविंद केजरीवाल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 11, 2022, 04:49 PM IST

नई दिल्ली : हिमाचल प्रदेश में आगामी चुनाव को देखते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) ने जनता में अपनी पैठ को मजबूत करने की पूरी तैयारी कर ली है. दिल्ली और पंजाब के बाद आप ने अपना पूरा ध्यान हिमाचल प्रदेश पर लगा दिया है. इसी कड़ी में आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हमीरपुर पहुंचे.

केजरीवाल ने प्रदेश में नई शिक्षा क्रांति के लिए शिक्षकों और बच्चों के अभिभावकों के साथ आम आदमी पार्टी का विजन शेयर किया. शिक्षा संवाद के नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में अशिक्षा को गरीबी का कारण बताते हुए इसे दूर करने का तरीका भी बताया. 

केजरीवाल ने कहा, अगर कोई मुझसे पूछता है कि 7 साल में आपने सबसे अच्छा क्या काम किया तो मैं कहता हूं मैंने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 16 लाख बच्चों की जिंदगी बदल दी. आज यह मौका मैं हिमाचल से मांगने आया हूं. केजरीवाल ने कहा कि उन्हें यहां के 8.5 लाख बच्चों की भी जिंदगी बनानी है. 

कांग्रेस-बीजेपी से किया आगाह 

केजरीवाल ने अभिभावकों से कहा कि हिमाचल में कांग्रेस ने 30 और बीजेपी ने 20 साल राज किया. अगर इन्हें 5 साल और देंगे तो आपके बच्चों के 5 साल और खराब होंगे. अगर आपका बच्चा अभी आठवीं में पढ़ रहा है तो पांच साल बाद 12वीं पास कर जाएगा, उनका भविष्य तो गया. आपके पास यही एक मौका है. 

पूछा, आपके बच्चों का क्या कसूर 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हिमाचल में 14 लाख बच्चे स्कूल जाते हैं. इनमें से 8.5 लाख सरकारी स्कूलों में, जबकि 5.5 लाख निजी स्कूलों में पढ़ते हैं. स्कूलों की हालत बहुत खराब है. 2000 स्कूलों में सिर्फ एक टीचर है. एक टीचर 8 कक्षाओं के बच्चों को नहीं पढ़ा सकता. इन बच्चों का क्या दोष है? केजरीवाल ने कहा, मैं आपसे शिक्षा पर बात करने आया हूं. मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि आज तक किसी पार्टी ने चुनाव के दौरान कभी शिक्षा पर बात की? किसी पार्टी ने कहा कि आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा देंगे? अगर BJP-Congress का नेता कहता है कि वो गरीबी दूर कर देगा तो झूठ बोलता है.

WATCH LIVE TV 

केजरीवाल ने कहा कि गरीबी केवल आपके बच्चों को मिलने वाली गुणवत्तापरक शिक्षा से दूर होगी. जब आपके बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़कर जज, डीसी अधिकारी बनेंगे तब गरीबी दूर होगी. उन्होंने कहा कि अंग्रेजों ने हमें 200 साल की गुलामी दी. BJP और Congress ने हमें 5-5 साल की किस्तों में गुलामी दी, लेकिन अब  जनता के पास विकल्प है.

वहीं भगवंत मान ने कहा कि AAP जो अच्छा काम दिल्ली में हुआ, उसका असर पंजाब में हुआ. अब दिल्ली और पंजाब में जो अच्छे काम हो रहे हैं, उसका असर पूरे देश में होगा. 

Read More
{}{}