trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01606868
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Fatehabad में मिला H3N2 इन्फ्लूएंजा का केस, निमोनिया ठीक होने के बाद रिपोर्ट आई पॉजिटिव

फतेहाबाद में एक युवक के H3N2 इन्फ्लूएंजा संक्रमित मिला है. जहां युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया. फिलहाल गांव सिंथला निवासी बिल्कुल स्वस्थ है और होम आइसोलेट में रखा गया है. इसी को देखते हुए युवक के परिवार के भी सैंपल लिए गए हैं.

Advertisement
Fatehabad में मिला H3N2 इन्फ्लूएंजा का केस, निमोनिया ठीक होने के बाद रिपोर्ट आई पॉजिटिव
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 12, 2023, 08:21 PM IST

फतेहाबाद: फतेहाबाद में एक युवक के H3N2 इन्फ्लूएंजा संक्रमित मिला है. जहां युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया. फिलहाल गांव सिंथला निवासी बिल्कुल स्वस्थ है और होम आइसोलेट में रखा गया है. इसी को देखते हुए युवक के परिवार के भी सैंपल लिए गए हैं. वहीं लोगों से एहतियात बरतने के लिए अपील की गई है. 

बता दें कि 4 मार्च को युवक हिसार के एक अस्पताल में निमोनिया की शिकायत मिलने के बाद भर्ती हुआ था. निमोनिया से ज्यादा दिक्कत आने पर उसका सैंपल लेकर H3N2 वेरिएंट इन्फ्लुएंजा की जांच के लिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में भेजा गया. निमोनिया के ठीक होने पर उसे अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी. कल ही उसकी H3N2 वेरिएंट इन्फ्लुएंजा की जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. 

ये भी पढ़ें: Delhi: वसंत कुंज में दो दिन में एक ही परिवार के 2 मासूमों की कुत्तों ने ली जान

 

जिला महामारी अधिकारी डॉ विष्णु मित्तल ने कहा कि इस वायरस के लक्षण मामूली बुखार और सर्दी जुकाम है जो कि इसको होने के बाद पता चलते हैं. इय वायरल से व्यक्ति 7 या 10 दिन में ठीक हो जाता है. बता दें कि  H3N2 इन्फ्लूएंजा का केस मिलने के बाद फतेहाबाद के फ्लू क्लिनिक को दोबारा से  एक्टिव कर दिया गया है. किसी इस वायरल जैसे लक्षण महसूस होते हैं तो फ्लू क्लीनिक में जाकर जांच करवा सकते हैं. यहां के डॉक्टर्स भी लगातार लोगों को जागरूक कर रहे हैं. 

हरियाणा के फतेहाबाद में H3N2 इन्फ्लूएंजा का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ विभाग अलर्ट मोड़ पर आ गया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा फ्लू क्लिनिक एक्टिव कर दिए गए है. साथ ही विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी कर एहतियात बरतने को कहा गया है. जिला महामारी अधिकारी डॉ विष्णु मित्तल ने कहा है कि वायरस डरने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरुरत है. उन्होंने कहा इस वॉयरस के लक्षण आम फ्लू से मिलते जुलते ही हैं, जिनमें सर्दी, खांसी, जुकाम, पेट दर्द, बुखार, गला में दर्द होना शामिल है. उन्होंने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति को इस प्रकार के लक्षण मिलते हैं तो घबराने के बजाये डॉक्टर की एडवाइज पर इलाज लें और किसी के संपर्क में आने बचे. 

Input: अजय मेहता

Read More
{}{}