trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01880219
Home >>Delhi-NCR-Haryana

haryana Police: हरियाणा में यहां की ट्रैफिक पुलिस बनी सबसे अमीर, सरकार के रेवेन्यू में जमा किए लगभग 24 करोड़

Gurugram Traffic Police: हरियाणा में सबसे अमीर पुलिस गुरुग्राम पुलिस बन गई है. गुरुग्राम पुलिस ने अब तक बीते 8 महीना में 23 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर सरकार के खजाने को भरने का काम किया है.

Advertisement
haryana Police: हरियाणा में यहां की ट्रैफिक पुलिस बनी सबसे अमीर, सरकार के रेवेन्यू में जमा किए लगभग 24 करोड़
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 20, 2023, 05:47 PM IST

Gurugram News: गुरुग्राम पुलिस हरियाणा की सबसे अमीर पुलिस भी बन गई है. क्योंकि गुरुग्राम में अब तक ट्रैफिक पुलिस ने 1 जनवरी से लेकर 31 अगस्त तक 23 करोड़ से ज्यादा रुपये की कमाई ट्रैफिक चालान के जरिये की है. इसके बाद हरियाणा सरकार के रेवेन्यू में गुरुग्राम ट्रेफिक पुलिस ने 23 करोड़ 72 लाख रुपये जमा कर सबसे अमीर पुलिस का खिताब भी जीत लिया है.

दरअसल गुरुग्राम पुलिस ने बीते 8 महीना में धड़ाधड़, एक के बाद एक चालान किए और इन चलानों की संख्या अब तक 10 लाख के पार पहुंच गई. यह चालान ऑनलाइन चालान के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस के जवानों ने भी स्पेशल अभियान के जरिये काटे हैं. इन चालानों में सबसे ज्यादा चालान रॉन्ग साइड ड्राइविंग, विदआउट सीट बेल्ट ड्राइविंग और बिना हेलमेट डाइविंग के है. जबकि अभी भी ट्रैफिक पुलिस के करोड़ों रुपये के चालान जो लोगों के ऑनलाइन काटे गए हैं उनका भी लोगों ने भुगतान नहीं किया. जिसकी वजह से ट्रैफिक पुलिस हरियाणा सरकार के खजाने को और ज्यादा भरने का काम करती.

ये भी पढ़ें: Bhiwani News: जिस अस्पताल की हालत बीमार, वह क्या करेगा मरीजों का इलाज, टूटा लेंटर और सीलिंग

गुरुग्राम के डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज की मानें तो वह सिर्फ लोगों के चालान काटने का काम नहीं करते बल्कि लगातार ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम भी करते है. जिसको लेकर ट्रैफिक पुलिस के तमाम अधिकारी नुक्कड़ नाटक के जरिये स्कूलों में और तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिये लगातार लोगों को ट्रैफिक के प्रति जागरूक भी करती है. जिससे कि ट्रैफिक स्मूथ हो सके साथ ही साथ जहां भी ट्रैफिक बढ़ता है उसको लेकर कई तरह के नए प्लान तैयार किए जाते हैं. इससे पुलिस की कोशिश और कवायत यही होती है कि जल्द से जल्द लोगों को ट्रैफिक की समस्या से राहत दिलाई जाए. साथ ही ट्रैफिक पुलिस लोगों को लगातार रॉन्ग पार्किंग और रॉन्ग साइड ड्राइविंग न करने की प्रति जागरूक करती है. क्योंकि सबसे ज्यादा जाम अगर किसी वजह से होता है तो वह रॉन्ग साइड ड्राइविंग और रॉन्ग पार्किंग की वजह से लगातार गुरुग्राम में जाम लग जाता है.

बहरहाल एक तरफ जहां ट्रैफिक पुलिस लोगों को लगातार जागरूक कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ सरकार के खजाने को भी लगातार भरने का काम कर रही है, लेकिन यहां सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिरकार गुरुग्राम की सबसे बड़ी समस्या जाम के जाल को ट्रैफिक पुलिस कब और कैसे पूरी तरह से खत्म कर पाएगी. 

Input: Yogesh Kumar 

Read More
{}{}