PHOTOS

Rules Change from June 1, 2024: कॉमर्शियल सिलेंडर और ATF के दामों में कटौती सहित आज से हुए ये 5 बड़े बदलाव

Advertisement
1/5
कॉमर्शियल गैस सिलेंडर
कॉमर्शियल गैस सिलेंडर

हर बार की तरह इस बार भी महीने की पहली तारीख को कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव किया गया है. 19 किलो वाला कॉमर्शियल गैस सिलेंडर आज से 72 रुपए तक सस्ता हो गया है. दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम घटकर 1676 रुपये हो गया है, जो पहले 1,745.50 रुपये में मिल रहा था.

 

2/5
ATF के दाम में कटौती
ATF के दाम में कटौती

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है, जिससे हवाई सफर सस्ता हो सकता है. इडियन ऑयल की वेबसाइट, दिल्ली में ATF 6,673.87 रुपए सस्ता होकर 94,969.01 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया है. इससे पहले 1 मई को ATF के दाम 749.25/KL बढ़े थे. 

 

3/5
ड्राइविंग लाइसेंस
ड्राइविंग लाइसेंस

1 जून यानी आज से ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में भी बदलाव किया गया है. अब आप RTO के बजाय निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों में ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं. वहीं नाबालिग के गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा, साथ ही माता-पिता के खिलाफ भी कार्रवाही की जाएगी.

 

4/5
आधार-पैन लिंक
आधार-पैन लिंक

अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं कराया है तो आज से ज्यादा टीडीएस कटेगा. आधार से पैन को लिंक कराने के लिए आपको 1 हजार रुपये की फीस चुकानी पड़ेगी. 

 

5/5
पेट्रोल-डीजल की कीमत
पेट्रोल-डीजल की कीमत

महीने की पहली तारीख को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी बदलाव किया जाता है. हालांकि, आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपए लीटर और डीजल 87.62 रुपए लीटर मिल रहा है.