Home >>गुल्लक

IGNOU: ये है देश को सबसे सस्ती यूनिवर्सिटी, हर साल लाखों बच्चे करते हैं अप्लाई, इस तारीख तक आप भी भर सकते हैं फॉर्म

IGNOU: दुनिया का सबसे बड़ा शैक्षणिक संस्थान इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में नए एडमिशन के लिए 31 अगस्त, 2023 तक छात्र अप्लाई कर सकते हैं. IGNOU में एडमिशन के लिए अभी तक तीन लाख से ज्यादा छात्र अप्लाई कर चुके हैं. देश के कोने-कोने से छात्र ऑनलाइन करते हैं अप्लाई... 

Advertisement
IGNOU: ये है देश को सबसे सस्ती यूनिवर्सिटी, हर साल लाखों बच्चे करते हैं अप्लाई, इस तारीख तक आप भी भर सकते हैं फॉर्म
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Aug 01, 2023, 03:37 PM IST

IGNOU: दुनिया का सबसे बड़ा शैक्षणिक संस्थान इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में नए एडमिशन के लिए 31 अगस्त, 2023 तक छात्र अप्लाई कर सकते हैं. IGNOU में एडमिशन के लिए अभी तक तीन लाख से ज्यादा छात्र अप्लाई कर चुके हैं. यह संख्या 31 अगस्त तक 5 लाख से भी ऊपर जाने की संभावना है. IGNOU जैसे संस्थान में स्नातक के पढ़ाई के लिए देश के कोने-कोने से छात्र ऑनलाइन अप्लाई करते हैं. दुनिया में किसी भी यूनिवर्सिटी में एक साथ इतने छात्र नहीं पढ़ते जितना अकेले इग्नू यूनिवर्सिटी में छात्र पढ़ते हैं.

भारत का सबसे सस्ता कॉलेज

IGNOU के वीसी प्रो. नागेश्वर राव ने बताया कि इस बार छात्रों की संख्या ज्यादा हुई है. क्योंकि बीते साल की अपेक्षा इस बार कई सारे नए कोर्स IGNOU में जोड़े गए हैं, जिसके चलते ज्यादा से ज्यादा छात्र एडमिशन ले रहे हैं. IGNOU  एक ऐसा संस्थान है जो भारत में शायद सबसे कम पैसा लेकर घर बैठे छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ स्नातक की डिग्री देता है और IGNOU के स्नातक की जो डिग्री होती है. वह UGC मान्यता प्राप्त होती है. इसका मतलब सरकारी या प्राइवेट कहीं पर भी IGNOU द्वारा किसी भी विषय में पास किया हुआ छात्र नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है.

ये भी पढ़ेंः LPG Price Drop: LPG गैस सिलेंडर के दाम गिरे धड़ाम से, यहां देखें नई कीमत

उन्होंने आगे बताया कि यहां पर ग्रेजुएशन के प्रथम साल में महज ₹5000 लिया जाता है और इसके साथ उन्हें स्टडी मैटेरियल भी दी जाती है. IGNOU के वाइस चांसलर ने बताया कि छात्रों को शिक्षा अच्छी और सस्ती के साथ-साथ सहूलियत से उन्हें घर बैठे मिले इसके लिए IGNOU हमेशा तत्पर रहता है. फिलहाल दुनिया के सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी का दर्जा देने का कारण यह है कि IGNOU में एक साथ, 35 लाख छात्र अपनी शिक्षा लेते हैं जो कि दुनिया के किसी भी विश्वविद्यालय में नहीं होता.

देश के दूरदराज इलाकों से आते हैं छात्र

दरअसल, भारत में IGNOU के शिक्षा की जो पद्धति है उसके कारण देश के दूरदराज इलाकों में छात्र IGNOU विश्वविद्यालय से जुड़कर घर बैठे अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लेते हैं. इग्नू में हर साल नए-नए कोर्स ऐड होते हैं जिसके कारण छात्र और ज्यादा बढ़ चढ़कर यहां पर एडमिशन लेते हैं. फिलहाल भारत के छात्रों के लिए यही संदेश है कि इग्नू में एडमिशन की आखरी तारीख बढ़कर 31 अगस्त कर दी गई है, लिहाजा अभी काफी टाइम है वह लोग आवेदन दे सकते हैं.

(इनपुटः मुकेश सिंह)

{}{}