trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01690763
Home >>गुल्लक

Haryana Government: इन जिलों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, अस्पताल में होगा फ्री इलाज

Haryana Government: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज 4 स्वास्थ्य केंद्रों का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शिलान्यास किया. इसी के साथ गरीब व्यक्तियों के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है.  ताकि बिमारीयों के इलाज के लिए नागरिकों को दूर न जाना पड़े.

Advertisement
Haryana Government: इन जिलों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, अस्पताल में होगा फ्री इलाज
Stop
Nikita Chauhan|Updated: May 11, 2023, 08:31 PM IST

Haryana Government: चरखी दादरी जिले के 4 स्वास्थ्य केंद्रों का मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए  शिलान्यास किया. इस अवसर पर दादरी सिविल अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह, दादरी विधायक सोमबीर सांगवान, नगर परिषद चेयरमैन बक्शीराम सैनी व जिला उपायुक्त प्रीति ने शिरकत की. कार्यक्रम में संबोधित करते हुए सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की सोच है कि नागरिकों को समय पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें,  जिसको लेकर आज पूरे प्रदेश में ‌क‌ई स्वास्थ्य केंद्रों का शिलान्यास किया है, जिसमें चरखी दादरी जिले में 4 स्वास्थ्य केंद्रो का शिलान्यास हुआ है. सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह ने बताया कि गरीब व्यक्तियों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है. आयुष्मान कार्ड के जरिए गरीब व्यक्तियों को एक वर्ष में 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज दिया जा रहा है.

सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर बनाना सरकार का मुख्य लक्ष्य है ताकि बिमारियों के इलाज के लिए नागरिकों को दूर न जाना पड़े. चरखी दादरी सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि जिले के नागरिकों को समय पर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत हैं और समय समय पर विशेष अभियान चलाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच भी की जाती है ताकि बिमारियों से छुटकारा मिल सके. दादरी जिले में परिवार पहचान पत्र के रिकार्ड अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं जिनमे 75 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है.

मुख्यमंत्री ने दो हेल्थ सेंटरों का किया उद्घाटन  

इसी के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुनानगर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के 17 जिलों में 229 करोड़ रुपये की लागत से स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. इस दौरान जिला पलवल सचिवालय में उपस्थित पलवल विधायक दीपक मंगला ने 58 लाख रुपये की लागत से हेल्थ सब सेंटर असावटा व 35 लाख रुपये की लागत से उप स्वास्थ्य केंद्र गुलावद का विधिवत रूप से उद्घाटन किया.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिखाया गया. विधायक दीपक मंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करते हुए एक नई सौगात दी है. प्रदेशभर के जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया है. पलवल जिले में भी मुख्यमंत्री द्वारा दो हेल्थ सेंटरों का उद्घाटन किया गया है, जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मिलेगी.

दीपक मंगला ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति गंभीर है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पलवल जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की गई है. इसके साथ ही जिले में एक ट्रॉमा सेंटर बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि पलवल सिविल अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है. सिविल अस्पताल में एक्सरे मशीन, अल्ट्रासाउंड मशीन, सीटी स्कैन मशीन की सुविधा दी जा रही है. अस्पताल में वेंटीलेटर की सुविधा भी जल्द शुरू कर दी जाएगी.

(इनपुटः रुस्तम जाखड़, नरेंद्र मंडोला)

Read More
{}{}