trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02334943
Home >>Delhi-NCR-Haryana

GK Quiz: क्या आप जानते हैं, किस देश की पुलिस करती है भैंस पर पेट्रोलिंग?

GK Quz in Hindi: जनरल नॉलेज की हर जगह जरूरत पड़ती है. चाहे आप किसी भी नौकरी की तैयारी कर रहे हों. आपको जनरल नॉलेज की जानकारी रखनी ही होगी. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं जनरल नॉलेज की कुछ काफी शानदार सवाल, जो जरूरी होने के साथ-साथ मजेदार भी हैं.

Advertisement
GK Quiz: क्या आप जानते हैं, किस देश की पुलिस करती है भैंस पर पेट्रोलिंग?
Stop
Prince Kumar|Updated: Jul 13, 2024, 10:21 PM IST

GK Questions and Answers: जनरल नॉलेज की जरूरत हमें हर जगह पड़ती है. चाहे आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों. आपको जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स के सवाल पूछे ही जाते हैं. हमारे देश में तो इसकी हर परीक्षा में जरूरत पड़ती है. चाहे वो एसएससी की परीक्षा हो, बैंकिग, यूपीएससी, रेलवे आर्मी या कुछ और जनरल नॉलेज के सवाल आपको हर जगह मिल जाएंगे. वैसे भी आपको जनरल नॉलेज की जानकारी रोज इकट्ठी करनी चाहिए. इससे आपको नौकरियों में तो फायदा मिलेगा ही. साथ-साथ आम जीवन में भी इसकी उपयोगिता दिखेगी. इसके अलावा जनरल नॉलेज के सवाल से आपकी बौद्धिक विकास भी होता है. चलिए फिर आज के जनरल नॉलेज का डोज हम आपके लिए लेकर आए हैं. यह सवाल जरूरी होने के साथ-साथ मजेदार भी हैं. और ये भी हो सकता है कि ये आपको किसी परीक्षा की तैयारी में भी दिख जाएं!

सवाल 1- क्या आपको पता है कि यूपी की राजकीय मिठाई कौन सी है?
उत्तर- उत्तर प्रदेश की राजकीय मिठाई जलेबी है. गरमा-गरम जलेबी आखिर कौन नहीं खाना चाहता. उत्तर भारत के लगभग हर बाजार, चौक-चौराहों पर आपको ये मिठाई बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी. 

सवाल 2- भारत की सबसे ऊंची बिल्डिंग किस शहर में स्थित है?
जवाब- इसका सही जवाब है मुंबई. मुंबई की वर्ल्ड वन ब्लिंडिग को भारत की सबसे ऊंची इमारत का खिताब हासिल है. यह 919 फीट है. यह 17.5 एकड़ में फैली हुई है. इसे वर्ल्ड टावर्स के नाम से भी जाना जाता है. यहां इसके अलावा अन्य दो टावर हैं. इनका नाम वर्ल्ड व्यू और वर्ल्ड क्रेस्ट है. 

सवाल 3- वो कौन सा फूल है जो 12 साल में एक बार खिलता है?
जवाब है- नीलकुरिंजी का फूल. यह कोई साधारण फूल नहीं बल्कि बेहद ही दुर्लभ फूल है. इन फूलों को देखने के लिए आपको 12 साल की लंबी अवधी का इंतजार करना पड़ेगा.

सवाल 4- क्या आपको पता है कि वो कौन सा राज्य है जो सबसे पहले भाषा के आधार पर स्थापित किया गया था?
सही जवाब है- आंध्र प्रदेश. आंध्र प्रदेश भारत का सबसे पहला राज्य है, जो भाषा के आधार पर 1 नवंबर साल 1956 में स्थापित किया गया था. 

सवाल 5- क्या आप जानते हैं कि किस देश की पुलिस भैंस पर पेट्रोलिंग करती है?
जवाब- सही जवाब है ब्राजील. जी हां, ब्राजील के उत्तर में मराजो द्वीप पर पुलिस न तो बाइक, न कार और न ही घोड़े पर पेट्रोलिंग करती है. पुलिस यहां भैंस पर पेट्रोलिंग करती है. और इसके पीछे का कारण कम लागत खर्च करना नहीं बल्कि किचड़ है. जी हां. किचड़ की वजह से ऐसा पुलिस करती है. 

Disclaimer-
कृपया ध्यान दें! ज़ी मीडिया (Zee Media) इस खबर से संबंधित किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है. यहां दी गई जानकारी  इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं. स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ से संपर्क की सलाह दी जाती है.

Read More
{}{}