Home >>Delhi-NCR-Haryana

Ghaziabad News: यमुना के बाद अब हिंडन का बढ़ रहा है जलस्तर, NDRF की टीमें तैनात

Ghaziabad News: गाजियाबाद के कमला नेहरू नगर स्थित 8वीं एनडीआरएफ बटालियन की एक टीम को फर्रूख नगर के गांव अटौर नगला फिरोजपुर में हिण्डन नदी का जलस्तर बढ़ने के चलते शुक्रवार को भेजा गया था. हिण्डन नदी का पानी अटौर नंगला गांव के घरों में भर चुका है. शुक्रवार को रात 11 बजे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला.

Advertisement
Ghaziabad News: यमुना के बाद अब हिंडन का बढ़ रहा है जलस्तर, NDRF की टीमें तैनात
Stop
Prince Kumar|Updated: Jul 22, 2023, 05:50 PM IST

Delhi News: दिल्ली की यमुना के बाद गाजियाबाद की नदी भी उफान पर है. फिलहाल जो इलाके हिंडन नदी से सटे हुए हैं उनमें पानी भरना शुरू हो गया है, जिसको देखते हुए जिला प्रशासन पुलिस और एनडीआरएफ की टीम ने जलभराव वाले इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है.

लोगों और मवेशियों को निकाला
गाजियाबाद के कमला नेहरू नगर स्थित 8वीं एनडीआरएफ बटालियन की एक टीम को फर्रूख नगर के गांव अटौर नगला फिरोजपुर में हिण्डन नदी का जलस्तर बढ़ने के चलते शुक्रवार को भेजा गया था. हिण्डन नदी का पानी अटौर नंगला गांव के घरों में भर चुका है. शुक्रवार को रात 11 बजे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला. गांव अटौर नंगला में हिंडन नदी के बाढ़ के पानी में फंसे लोगों और मवेशियों को निकालने के लिए 8वीं बटालियन एनडीआरएफ की एक टीम सुबह से ही गांव में तैनात है. गाजियाबाद एनडीआरएफ की टीम ने सुबह से 50 लोगों और मवेशियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है. 

NDRF की बटालियन तैनात
बता दें कि यमुना नदी में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए. त्वरित प्रतिक्रिया के लिए गाजियाबाद एनडीआरएफ बटालियन की तीन टीमों को स्टैंडबाय मोड पर रखा गया है. डीसीपी, सिटी जोन निपुण अग्रवाल द्वारा शनिवार दोपहर करीब 12 बजे ग्राम अटौर नंगला हिंडन डूब क्षेत्र में जल भराव प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण किया गया तथा राहत एवं बचाव कार्य में लगी NDRF टीम व पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए.

ये भी पढ़ें: Delhi News: परिवारवालों ने ही कर लिया था लड़की का अपहरण, महिला आयोग ने बचाया

हिंडन में भी आया था पानी
शहरी क्षेत्रों में भी हिंडन नदी का पानी आया है. ग्रामीण क्षेत्र में नंगला, अटौर, असलतपुर गांव में पानी आया है. वहीं करेड़ा में कल तक पानी कम था, लेकिन आज फिर से पानी बढ़ना शुरू हुआ है, जिस के मद्देनजर लोगों को ट्रैक्टर के माध्यम से घरों से रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. इसके साथ ही एनडीआरएफ की टीमों को भी बुला लिया गया है. इसके साथ ही जहां लोगों को निकालने में परेशानी होगी वहां पर एनडीआरएफ की टीम लोगों को रेस्क्यू करेंगी. उधर क्रेहड़ा में भी कंपोजिट स्कूल में रिलीफ कैंप तैयार किया गया है, जहां पर 500 से 1000 लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है. कल तकरीबन 200 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. क्रेहड़ा में तकरीबन 500 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है. अट्टौर में शुक्रवार को ही रिलीफ कैंप स्थापित कर खाने-पीने की व्यवस्था कर दी गई थी.

INPUT- Piyush Gaur

{}{}