trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02018824
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Garlic Price Today: सर्दियों में लहसुन का तड़का लगाना हुआ महंगा, कीमतों में हुई दोगुना बढ़ोतरी

Garlic Price in Haryana: बल्लभगढ़ सब्जी मंडी के ताजा हालात के मुताबिक बीते महीनेभर में ही लहसन के दाम दोगुने हो गए. लहसुन की कीमतों में आए उछाल से सर्दियों में इसका तड़का लगाना महंगा होता जा रहा है. रिटेल मार्केट में लहसुन का भाव 280 से 400 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच चुका है. 

Advertisement
Garlic Price Today: सर्दियों में लहसुन का तड़का लगाना हुआ महंगा, कीमतों में हुई दोगुना बढ़ोतरी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 19, 2023, 06:10 PM IST

Ballabgarh News: बीते महीनों में जहां टमाटर की कीमतें सुर्खियों में रहीं थी तो इसके नरम होते ही प्याज ने लोगों के आंसू निकालना शुरू कर दिया थी. अभी प्याज की कीमतों पर राहत भी नहीं मिली थी  कि लहसुन के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. बता दें कि बदलते मौसम के बीच सब्जियों की कीमतों में उबाल जारी है. 

दिल्ली की सब्जी मंडी में लहसुन के दामों के लगातार बढ़ने के बाद हरियाणा के फरीदाबाद और बल्लभगढ़ की सब्जी मंडी में भी लहसुन के दाम आसमान छुते हुए दिखाई दिए. बता दें कि बल्लभगढ़ सब्जी मंडी के ताजा हालात के मुताबिक बीते महीनेभर में ही लहसन के दाम दोगुने हो गए. लहसुन की कीमतों में आए उछाल से सर्दियों में इसका तड़का लगाना महंगा होता जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: वातावरण को शुद्ध करने में जुटा वन विभाग, ट्रांसप्लांट कर मशीनों से लगा रहा पेड़

रिटेल मार्केट में लहसुन का भाव 280 से 400 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच चुका है. एक महीने में लहसुन के दाम करीब दोगुना हो गए हैं. सब्जी बेच रहे एक दुकानदार ने बताया कि इस साल लहसुन की फसल खराब होने की वजह से भाव में बढ़ोतरी देखी जा रही है. फसल खराब होने से सप्लाई में कमी आई है और मांग बढ़ गई है. इसका असर लहसुन के दाम पर पड़ा है. सब्जी विक्रेता का कहना है कि दिसंबर के अंत तक दाम कम हो जाने चाहिए, क्योंकि तब तक नई फसल आ जाएगी.

बता दें कि लहसन के प्रमुख उत्पादक नासिक और पुणे हैं. इनमें खराब मौसम के चलते फसल बर्बाद होने से इसकी सप्लाई में महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में कमी आई है. इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी इसकी सप्लाई का असर देखने को मिला है. व्यापारी अब लहसुन दूसरे राज्यों से मंगवा रहे हैं. तो वहीं सब्जी खरीदने आए लोगों ने बताया कि लहसुन के दाम काफी बढ़ गए हैं, जिसका असर अब जेब पर भी पड़ने लगा है. 

Input: Amit Chaudhary

Read More
{}{}