trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01329430
Home >>Delhi-NCR-Haryana

फतेहाबाद में बेटी के जन्म पर कराया जाएगा मुंह मीठा, प्रशासन बधाई पत्र के साथ देगा 1100 रुपये

Daughter Birth : उपायुक्त ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि कन्या भ्रूण हत्या करने वालों की जगह जेल में सलाखों के पीछे होनी चाहिए. उन्होंने भ्रूण हत्या की सूचना मिलने पर पुलिस को साथ लेकर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करने की बात कही. 

Advertisement
फतेहाबाद में बेटी के जन्म पर कराया जाएगा मुंह मीठा, प्रशासन बधाई पत्र के साथ देगा 1100 रुपये
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 31, 2022, 11:30 PM IST

फतेहाबाद : हरियाणा में लिंगानुपात को सुधारने के लिए हरियाणा सरकार (Haryana Government) काफी प्रयास कर रही है. इस क्रम में अब फतेहाबाद जिला प्रशासन ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. जिला प्रशासन बेटी के जन्म पर अब उस घर में जाकर परिजनों को मिठाई देगा. साथ ही बधाई पत्र व 1100 रुपये दिए जाएंगे. 

उपायुक्त जगदीश शर्मा ने महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जिले में लिंगानुपात में और अधिक सुधार को लेकर छापेमारी अभियान में तेजी लाएं. उन्होंने कहा कि जिले में कहीं भी लिंग जांच या कन्या भ्रूण हत्या जैसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए. लिंग जांच या कन्या भ्रूण हत्या किए जाने की सूचना मिलने पर पुलिस को साथ लेकर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जाए. उपायुक्त ने कहा, उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या करने वालों की जगह जेल में सलाखों के पीछे होनी चाहिए.

बैठक के दौरान उपायुक्त ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान (Beti Bachao Beti Padhao) को और अधिक प्रबल बनाने के लिए अक्टूबर से जिले में जन्म लेने वाली बेटियों की माताओं को उनके घर पर जाकर जिला प्रशासन की तरफ से मिठाई व बधाई पत्र दिया जाए.  इसके साथ ही उनको 1100 रुपये प्रोत्साहन के तौर पर दिए जाएं. 

बेटियों से जुड़ी योजनाओं की दी जाएगी जानकारी 
बेटी को जन्म को एक उत्सव के रूप में मनाया जाए. इसके साथ ही जिस घर में बेटी जन्म लें, उनके माता-पिता को प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा लड़कियों के लिए चलाई जा रही शिक्षा से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाए. उन्हें बताया जाए कि वर्तमान में बेटी परिवार व समाज पर किसी प्रकार का बोझ नहीं है.

Read More
{}{}