Home >>Delhi-NCR-Haryana

Noida News: किसानों का नोएडा अथॉरिटी के खिलाफ हल्ला बोल, कार्यालय का किया घेराव

किसानों ने एक बार फिर नोएडा प्राधिकरण का घेराव किया है. किसानों का कहना है कि इनकी मागों को पूरा नहीं किया जा रहा है. इनका ये भी कहना है कि इससे पहले कई बार धरना प्रदर्शन दे चुके हैं, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ.   

Advertisement
Noida News: किसानों का नोएडा अथॉरिटी के खिलाफ हल्ला बोल, कार्यालय का किया घेराव
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 11, 2023, 05:46 PM IST

Noida News: किसानों ने 10 प्रतिशत आबादी के भूखंड, 64.7 प्रतिशत मुआवजा देने सहित कई मांगों को लेकर एक बार फिर नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ हल्ला बोल दिया है.  नोएडा के तमाम गांवों के किसान सेक्टर-5 स्थित बारातघर पर इकट्ठा होकर पैदल मार्च करते नोएडा प्राधिकरण पहुंचे और धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया. किसानों का कहना है कि उनकी मांग प्राधिकरण पूरी नहीं कर रहा है.  दूसरी तरफ, किसानों की भीड़ को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से भारी फोर्स तैनात की गई है. मौके पर ज्वाइंट सीपी आनंद कुलकर्णी समेत कई थानों की पुलिस तैनात है. 

किसान मांग रहे अपना मुआवजा
यह सैलाब किसानों का है, जिसमें बडी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं.  ये लोग अपनी मांगो को लेकर नोएडा प्राधिकरण पर पहुंचे हैं. इनका कहना है कि ये लोग कई बार धरना प्रदर्शन कर चुके हैं.  लेकिन, हर बार उन्हें सिर्फ कोरे आश्वासन की घुट्टी ही मिलती है.आंदोलन की अगुआई कर रहे सुखबीर खलीफा ने कहा, "किसानों को 10 प्रतिशत आबादी के भूखंड, 64.7 प्रतिशत मुआवजा देने सहित कई मांगों के लिए लगातार संघर्ष किया जा रहा है.  जब तक हमारा हक दिया नहीं जाएगा, तब तक लड़ाई जारी रहेगी.  हमें केवल झूठे वादे नहीं चाहिए.  अब हमें ठोस कार्रवाई चाहिए.  तत्काल प्रभाव से हमारा मुआवजा चाहिए. 

किसानों को दिलांगे जीत
भूमि अधिग्रहण के 50 साल बाद भी किसानों को उनका हक नहीं दिया गया है. किसान अपनी मांगों को लेकर काफी सालों से लड़ाई लड़ रहे हैं. इसके बावजूद इंसाफ की रोशनी दिखाई नहीं दे रही है. जिसकी वजह से किसान दोबारा प्राधिकरण पर धरना देने को मजबूर हो गए हैं.  हमारी मांगें नहीं मानी गई तो नोएडा प्राधिकरण में परमानेंट ताला जड़ देंगे.  इस बार किसानों को जीत दिलवाकर ही दम लेंगे. 

ये भी पढ़ें- ड्रग सिंडिकेट के दो गुर्गे गिरफ्तार, एक साल में की थी 100+ किलो अफीम की तस्करी

अथॉरिटी से समझौते के बाद करना पड़ा था धरना समाप्त 
किसानों ने वर्ष-2021 में 4 माह और वर्ष-2023 में 3 माह नोएडा प्राधिकरण पर धरना दिया था.  लेकिन अंत में अथॉरिटी से समझौते के बाद धरना समाप्त कर दिया गया.  इस बार किसानों की भीड़ को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से भारी फोर्स तैनात की गई है.  मौके पर ज्वाइंट सीपी आनंद कुलकर्णी समेत कई थानों की पुलिस तैनात है.  

Input- Vijay Kumar

{}{}