Home >>Delhi-NCR-Haryana

Faridabad News: दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा भी आया प्रदूषण की चपेट में, खानापूर्ति कर रहा नगर निगम

Faridabad News: हरियाणा के फरीदाबाद में प्रदूषण का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. लोगों की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं में बढ़ोतरी हो रही है. वहीं नगर निगम विभाग के पानी के टैंकर कभी-कभी सड़क पर छिड़काव करते हुए नजर आ जाते हैं.  

Advertisement
Faridabad News: दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा भी आया प्रदूषण की चपेट में, खानापूर्ति कर रहा नगर निगम
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 24, 2023, 02:40 PM IST

Faridabad News: राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण का असर अब पड़ोसी राज्य हरियाणा को भी सता रहा है. यहां के कुछ शहर भी प्रदूषण की चपेट में आ गए है. गुरुग्राम की अगर बात करें तो यहां AQI 249 पहुंच गया है. फरीदाबाद का AQI 200 पहुंच चुका है. वहीं बहादुरगढ़ का AQI 234, बल्लभगढ़ का AQI 217, धारुहेड़ा का AQI 177, कुरुक्षेत्र का AQI 186, मानेसर का AQI 209 पहुंच गया.

ये भी पढ़ें: Delhi News: मां दुर्गा को विदाई देने के लिए जमा हुई महिलाओं की भीड़, सिंदूर खेला कर देंगी विदाई

 

दिल्ली में पिछले तीन-चार दिन से प्रदूषण का स्तर ज्यादा बढ़ा है, जिसकी वजह से अब हरियाणा के शहरों में प्रदूषण हवा में जहर घोल रहा है. एक तरफ जहां दिल्ली की आम आदमी पार्टी राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर हरियाणा सरकार को कठघरे में खड़ा कर रही है. वहीं दूसरी तरफ खट्टर सरकार का दावा है कि इस बार प्रदेश के किसान पराली न जलाने की घटनाओं को लेकर जागरूक हुए है.

पिछले दो साल के मुकाबले इस साल पराली जलाने के मामलों में कमी आई है. बावजूद इसके हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व में फरीदाबाद सबसे प्रदूषित शहरों की श्रेणी में एक बार फिर शुमार हो चुका है. अगर बात करें फरीदाबाद शहर की तो फरीदाबाद शहर में प्रदूषण लगातार बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं शुरू हो गई है, जैसे आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ होने लगी है.

हालांकि अभी दिवाली में कई दिन है. बावजूद इसके शहर में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है. लोगों की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं में बढ़ोतरी हो रही है. वहीं नगर निगम विभाग के पानी के टैंकर कभी-कभी सड़क पर छिड़काव करते हुए नजर आ जाते हैं, लेकिन वह भी हाथी के मुंह में जरा जैसा दिखाई देता है या सीधा-सीधा कह तो केवल खाना पूर्ति करता हुआ दिखता है, जिन पेड़ों के ऊपर धूल के चलते छिड़काव करते हुए यह टैंकर दिखाई देते हैं, उन्हीं पेड़ों के नीचे सड़क पर धूल जमी हुई दिखाई देती हैं. दिनभर यही धूल उड़ती है, जिसके चलते यह बीमारियों का कारण बन रही है. इसी के चलते zee मीडिया संवाददाता अमित चौधरी ने शहर वासियों से इस बढ़ते हुए प्रदूषण को लेकर की खास बातचीत की.

Input: Amit Chaudhary

{}{}