trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01641960
Home >>Delhi-NCR-Haryana

EV Charging Station: शौक से खरीदे इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जुलाई अंत तक दिल्ली में खुलेंगे 100 EV चार्जिंग स्टेशन

EV Charging Station: बिजली मंत्री आतिशी ने जानकारी देते हुए बताया कि ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए प्रति यूनिट 3 रुपये से भी कम खर्च करना होगा.

Advertisement
EV Charging Station: शौक से खरीदे इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जुलाई अंत तक दिल्ली में खुलेंगे 100 EV चार्जिंग स्टेशन
Stop
Balram Pandey|Updated: Apr 06, 2023, 10:58 PM IST

EV Charging Station: राजधानी दिल्ली में जल्द 100 विश्व स्तरीय ईवी चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) स्थापित होंगे. इन चार्जिंग स्टेशनों में प्रति यूनिट चार्जिंग की लागत दुनिया में सबसे कम होगी. केजरीवाल सरकार की इस महत्वकांक्षी परियोजना के तहत दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों, बस डिपो आदि पर 100 विश्व स्तरीय ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. गुरुवार को बिजली मंत्री आतिशी (power minister atishi) ने बिजली विभाग (electricity department) के अधिकारीयों के साथ इसकी समीक्षा की.

इस मौके पर बिजली मंत्री आतिशी ने अधिकारीयों को निर्देश देते हुए कहा कि बिजली विभाग और dtl सक्रियता के चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के सभी मुद्दों को तुरंत हल करें और अप्रैल के अंत तक 50 तथा जुलाई के अंत तक सभी 100 ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाकर तैयार करें. उन्होंने निर्देश दिए कि ईवी चार्जिंग स्टेशनों के निर्माण में तेजी लाई जाए और टाइमलाइन का पालन करते हुए काम पूरा किया जाए.

ये भी पढ़ेंः AAP की आफत! HC ने खारिज की सतेन्द्र जैन की जमानत याचिका, सिसोदिया को भी नहीं मिली राहत

उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार के प्रयासों से दिल्ली पिछले सालों में देश के इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) कैपिटल के रूप में उभरी है. इस दिशा में दिल्ली में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (EV Charging Infrastructure) को मजबूत बनाने के लिए हम शहर भर में 100 ईवी चार्जिंग स्टेशन का निर्माण कर रहे है. उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के साथ शहर के हर हिस्से में शानदार और सुलभ ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार होगा.

उन्होंने आगे कहा कि जहां प्रति यूनिट चार्जिंग की लागत देश ही नहीं दुनिया में सबसे कम होगी और लोगों को ईवी चार्जिंग के लिए प्रति यूनिट 3 रुपये से भी कम खर्च ने होंगे. आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद  केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली भारत की ईवी क्रांति का नेतृत्व कर रहा है. इसका उदाहरण है कि दिसंबर  2022 में राजधानी में बिकने वाले कुल वाहनों में 16.7% इलेक्ट्रिक वाहनों की रही जो देश में सर्वाधिक है.

ये भी पढ़ेंः बदरपुरः सुभाष कैंप में लगा DDA का नोटिस, झुग्गियां न खाली करने पर होगा डेमोलेशन

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब जब लोगों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग इतनी तेजी से बढ़ रही है तो जरुरत को देखते हुए हम राजधानी में 100 ईवी चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण कर रहे है, ताकि लोगों को शहर भर में अपने आस-पास चार्जिंग स्टेशन मिल जाए और उन्हें चार्जिंग को लेकर किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े.

आपको बता दे कि केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली में स्थापित किए जा रहे सभी चार्जिंग स्टेशन पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर आधारित है. इसके लिए पिछले साल सरकार ने इस क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा टेंडर किया था. गौर करने वाली बात ये है कि केजरीवाल सरकार के इन ईवी चार्जिंग स्टेशनों पर वाहनों को चार्ज करने में आने वाली लागत पूरी दुनिया में सबसे कम है. इन चार्जिंग स्टेशन पर प्रति यूनिट चार्जिंग की लागत 3 रुपये से भी कम है.

(इनपुटः बलराम पांडेय)

Read More
{}{}