trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01993315
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Election Result: हरियाणा के दो BJP नेताओं ने राजस्थान में लहराया जीत का परचम, अब CM पद की दौड़ में भी

Haryana Politics News: राजस्थान की 199 सीटों पर हुए चुनाव में BJP को 115 सीटों पर जीत मिली है, इसमें हरियाणा के दो BJP नेता बाबा बालकनाथ और नौक्षम चौधरी का नाम भी शामिल है. वहीं बाबा बालकनाथ CM पद की रेस में भी शामिल हैं. 

Advertisement
Election Result: हरियाणा के दो BJP नेताओं ने राजस्थान में लहराया जीत का परचम, अब CM पद की दौड़ में भी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 04, 2023, 10:22 AM IST

Haryana Politics News: रविवार को 4 राज्यों के परिणाम जारी हुए, जिसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में BJP को जीत मिली तो वहीं तेलंगाना में पहली बार कांग्रेस बहुमत हासिल करने में कामयाब हुई. मिजोरम में आज मतगणना की जा रही है, शाम तक यहां की स्थिति भी साफ हो जाएगी. राजस्थान की 199 सीटों पर हुए चुनाव में BJP को 115, कांग्रेस को 70 और 14 सीटों पर अन्य पार्टियों को जीत मिली है. इसमें हरियाणा के दो BJP नेताओं का नाम भी शामिल है,जिन्होंने राजस्थान में अपनी जीत का परचम लहराया.

बाबा बालकनाथ
रोहतक के अस्थल बोहर मठ के महंत बाबा बालक नाथ राजस्थान की तिजारा सीट से मैदान में थे, उन्होंने अपने प्रतिद्वदी कांग्रेस उम्मीदवार इमरान खान को 6173 मतों से हराया. बाबा बालकनाथ ने तिजारा सीट से जीत हासिल करके राजस्थान की राजनीति में एक नए अध्याय को जोड़ दिया है. मठ से राजनीति में उतरने वाले बाबा बालकनाथ तीसरे महंत हैं. राजस्थान में BJP की जीत के बाद CM पद की रेस में 3 नाम सबसे ज्यादा चर्चा में बने हुए हैं, जिसमें पूर्व CM वसुंधरा राजे, राजकुमारी दीया और योगी बालकनाथ का नाम शामिल है. 

ये भी पढ़ें- Assembly Election Results 2023: 4 राज्यों में बंपर जीत के बाद PM का संबोधन, कहा- नारी शक्ती BJP का परचम लहराएंगी

नौक्षम चौधरी 
राजस्थान के कामा विधानसभा क्षेत्र से इस बार भाजपा की युवा नेत्री नौक्षम चौधरी मैदान में थीं, वो हरियाणा के नूंह के गांव पैमाखेड़ा (पुन्हाना) से ताल्लुक रखती हैं.नौक्षम ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में मुस्लिम बाहुल्य कामा सीट पर जीत का परचम लहराया है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी निर्दलीय उम्मीदवार चार्टर्ड अकाउंटेंट मुख्तियार अहमद को अंतिम (24वें) राउंड में 13,906 वोटों से करारी शिकस्त दी. नौक्षम को कुल 78,646 वोट मिले हैं. टिकट मिलने के बाद से ही वो राजस्थान के कामा में काफी सक्रिय हो गई थीं. हरियाणा और राजस्थान में कुल 5-5 विधानसभा सीटें मेवात क्षेत्र की मानी जाती हैं. इन सीटों पर मुस्लिम मतदाता ही हार जीत का फैसला तय करते आए हैं. जिला डीग की कामां विधानसभा सीट भी उनमें से एक है, जहां से नौक्षम चौधरी ने जीत दर्ज की है. इससे पहले नौक्षम ने साल 2019 में हरियाणा विधानसभा चुनाव में पुन्हाना सीट से चुनाव लड़ा था, जिसमें वो हार गईं थीं. ऐसा माना जा रहा है कि नौक्षम को राजस्थान मंत्रिमंडल में बड़ी जिम्मेदारी भी मिल सकती है. 

Input- Vijay Rana
 

Read More
{}{}