trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02161896
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Arvind Kejriwal: DJB से जुड़े मामले में CM केजरीवाल को ED का समन, आज कर सकती है पूछताछ

Arvind Kejriwal: दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED ने आज CM केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया है. मामला 38 करोड़ रुपए के टेंडर से जुड़ा है. 

Advertisement
Arvind Kejriwal: DJB से जुड़े मामले में CM केजरीवाल को ED का समन, आज कर सकती है पूछताछ
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Mar 18, 2024, 07:36 AM IST

Arvind Kejriwal: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें कम होती नहीं नजर आ रही हैं. कथित शराब घोटाला मामले में अब तक ED द्वारा CM केजरीवाल को 9 समन जारी किए जा चुके हैं. वहीं अब एक और मामले में ED ने CM केजरीवाल को समन भेजा है. दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED ने आज CM केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया है. 

दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े दो मामलों की जांच कर रही है ED

पहला मामला
ED दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े दो मामलों की जांच कर रही है. पहला मामला DJB के तत्कालीन चीफ इंजीनियर जगदीश कुमार अरोड़ा से जुड़ा है. आरोप है कि जगदीश अरोड़ा ने NKG इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को करीब 38 करोड़ रुपए में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फ्लो मीटर के इंस्टॉलेशन, सप्लाई और टेस्टिंग का टेंडर जारी किया था. जो टेक्निकिल रूप से उसके पात्र नहीं थे. CBI ने जुलाई 2022 में बोर्ड के टेंडर प्रोसेस में भ्रष्टाचार के मामले में FIR दर्ज की थी. CBI की FIR को आधार बनाकर ED ने इस मामले की जांच कर रही है. इस मामले में ED राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े अधिकारियों के ठिकानों पर छापेमारी कर चुकी है. वहीं अब इस मामले में CM केजरीवाल को पूछताछ के लिए समन भेजा गया है. 

दूसरा मामला
दिल्ली जल बोर्ड का दूसरा मामला बिल भुगतान से जुड़ा है, जिसकी जांच ED कर रही है. दरअसल, DJB के बिलों के भुगतान के लिए ऑटोमैटिक मशीन लगाई गईं थीं. इनके जरिए बिल का भुगतान तो हुआ, लेकिन वो पैसे DJB के खाते में जमा नहीं हुए.  

ये भी पढ़ें- Weather Update: गर्मी करेगी बेहाल या हैं राहत के आसार, जानें आज के मौसम का हाल 

शराब घोटाला मामले में अब तक ED ने भेजे 9 समन
शराब घोटाला मामले में CM केजरीवाल को ED की तरफ से 9 समन भेजे जा चुके हैं. CM केजरीवाल को पहली बार 2 नवंबर 2023, दूसरी बार 21 दिसंबर 2023, तीसरी बार 3 जनवरी, चौथी बार 18 जनवरी, पांचवी बार 2 फरवरी 2024, छठी बार 14 फरवरी 2014, सातवीं बार 26 फरवरी 2014, आठवीं बार 4 मार्च 2024 और अब 21 मार्च को पूछताछ के लिए 9वां समन भेजा गया है. 

ED के समन पर कोर्ट पहुंचा मामला
ED ने समन पर पेश न होने की वजह से CM केजरीवाल की शिकायत कोर्ट में की थी.  राउज एवेन्यू कोर्ट में ED ने पहली बार 5 समन पर पेश न होने के बाद और दूसरी बार 8वें समन पर भी पेश न होने के बाद इसकी शिकायत  राउज एवेन्यू कोर्ट में की थी. इस मामले में CM केजरीवाल 16 मार्च को कोर्ट में पेश हुए और उन्हें जमानत मिल गई. 

 

Read More
{}{}