trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01409267
Home >>Delhi-NCR-Haryana

दिवाली पर इस बार नहीं होने की मिठाइयां खाने से परेशानी, बस रखें इन बातों का ख्याल

दिवाली पर बहुत सारी मिठाइयां और पकवान काने से कई लोगों को पेट से जुड़ी परेशानी हो जाती है, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं होगा. अगर आप नीचे दी गई चीजों को फॉलो करते हो तो नहीं होगी कोई परेशानी

Advertisement
दिवाली पर इस बार नहीं होने की मिठाइयां खाने से परेशानी, बस रखें इन बातों का ख्याल
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Oct 24, 2022, 03:25 PM IST

Diwali 2022: दिवाली वाले दिन लोग तरह तरह की मिठाइयां और पकवान खाते हैं. वहीं कई बार स्वाद-स्वाद के चक्कर में कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं, जो कि हमारे सेहत के लिए सही नहीं होता है. ज्यादा खा लेने से कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी स्थिति पैदा हो सकती है. आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जो फेस्टिव सीजन में आपको कब्ज, पेट दर्द और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं के बिना सेहतमंद रहने में मदद करेंगे और आप फेस्टिव सीजन खुलकर एंजॉय कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Diwali 2022: दीपावली आज, जानें लक्ष्मी-गणेश पूजन का शुभ मुहूर्त, मंत्र और आरती

1. दिवाली पर काफी ज्यादा ऑयली फूड, कॉकटेल या कोल्ड्रिंक आदि के सेवन से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. ऐसे में डिहाइड्रेशन से पेट में ब्लोटिंग पैदा होती है. इसलिए दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पिएं. इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

2. इस दौरान आप ज्यादा कैफीन पी रहे हैं तो उस पर कंट्रोल करें. अधिक कैफीन लेने से आपको नींद नहीं आएगी और नींद नहीं आएगी तो क्रेविंग होगी और आप ज्यादा खाएंगे. ऐसे में जितना हो सके कैफीन के सेवन न करें.

3. इस सीजन के अलावा भी ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनसे हमारा पेट दुरुस्त रहे. इसलिए हमें दही, छाछ/लस्सी, दही या मिसो सूप जैसे प्रोबायोटिक्स का सेवन करना चाहिए. इससे ब्लोटिंग से बच सकते हैं और पेट संबंधित अन्य समस्याएं भी नहीं होंगी.

4. त्योहारो पर कई लोग पार्टीज में जाते हैं और वहां अल्कोहल का सेवन करते हैं. अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या हमेशा से रही है तो कोशिश करें कि अल्कोहल का सेवन न करें. अधिक पीने से उस समस्या को और भी गंभीर कर सकते हैं. इसलिए सेहत का ध्यान रखें.

5. वहीं इस सीजन में नींद पूरी होना बहुत जरूरी है. नींद पूरी न होने से भी पेट से संबंधित परेशानी हो सकती हैं. इसका एक कारण यह भी है कि आप जितना अधिक जागेंगे, उतना अधिक खाएंगे. इसलिए फेस्टिव सीजन में भी पूरी नींद लें.

Read More
{}{}