trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01952290
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi News: मिट्टी के दीये बनाने में जुटे कारीगर, कारीगरों को अच्छी बिक्री होने की उम्मीद

Delhi News:  हिन्दू धर्म में मनाए जाने वाले विभिन त्योहारों में से एक दीपोत्सव का त्यौहार आने वाला है. दीवाली के इस त्यौहार को हिन्दू धर्म में महापर्व के रूप में भी मनाया जाता है. अंधकार को समाप्त कर रोशनी से भरे संदेश के इस त्योहार में मिट्टी के दीप जलाने की एक खास मान्यता है. 

Advertisement
Delhi News: मिट्टी के दीये बनाने में जुटे कारीगर, कारीगरों को अच्छी बिक्री होने की उम्मीद
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Nov 09, 2023, 05:07 PM IST

Delhi News: दिवाली का त्योहर करीब है और दिल्ली में कारीगरों द्वारा मिट्टी के दीये बनाने का काम लगभग अंतिम चरण में है. दीवाली के लिए दीये तैयार किए जा रहे हैं. दिल्ली के सुल्तानपुरी की कुम्हार बस्ती में दिवाली के त्योहार को लेकर कारीगरों में भी खासा उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है. दीये बनाने वाले कारीगर भी इस बार बड़ी उम्मीद के साथ परिवार सहित इस काम में जुटे हुए हैं. स्वदेशी को बढ़ावा देने की अपील करते हुए ये उम्मीद लगाए बैठे हैं कि इस दिवाली इनके घर भी खुशियों की रोशनी लेकर आएगी.

हिन्दू धर्म में मनाए जाने वाले विभिन त्योहारों में से एक दीपोत्सव का त्यौहार आने वाला है. दीवाली के इस त्यौहार को हिन्दू धर्म में महापर्व के रूप में भी मनाया जाता है. अंधकार को समाप्त कर रोशनी से भरे संदेश के इस त्योहार में मिट्टी के दीप जलाने की एक खास मान्यता है. सनातन धर्म से जुड़े सभी लोगों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है. इस त्योहार को लेकर मिट्टी के दीये बनाने वाले कारीगरों में एक अलग ही उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ेंः Chhath 2023 Delhi: बुराड़ी में छठ घाटों की सफाई न होने के कारण श्रद्धालुओं की बढ़ीं चिंताएं

इस त्योहार के मद्देनजर सभी के घरों को रोशन करने के लिए मिट्टी के दीप बनाने का काम अब तेजी पकड़ने लगा है. मिट्टी के दीप बनाने वाले कारीगरों ने अपनी रफ्तार तेज कर दी है. दीप बनाने वाले कारीगर छोटे-बड़े आकार के सुंदर दीप बनाकर तैयार कर रहे हैं. इस काम में न केवल पुरुष बल्कि महिलाएं भी बढ़-चढ़कर भाग ले रही है. जो दीवाली को लेकर काफी उत्साहित दिखाई दे रही है और मिट्टी के दीये बना रही है.

दिल्ली के कई इलाकों के कुम्हार कॉलोनी में कारीगर इस काम में जोर शोर से जुट हुए हैं. चाक पर दीये को तैयार करने से लेकर उसे सुखाने और पकाने में और फिर उसके बाद उसकी साज सजावट करने में पूरा परिवार जुटा हुआ है. परिवार का कोई सदस्य दीया को आकार देने का काम कर रहा है तो कोई उनको रंग-बिरंगी रंगों से उन्हें और आकर्षित बनाने में काम कर रहा है. पिछले कुछ साल बाजार में आर्थिकमंदी देखने को मिली.

ये भी पढ़ेंः Sun Transit in Dhanu: दिवाली से पहले इन राशियों का शुरू होने जा रहा है गोल्डन टाइम, धन के भरेंगे भंडार

लेकिन, इस बार कारीगर भी इस उम्मीद से जी जान लगाकर जुटे हुए हैं कि इस दीवाली पर उनके घरों में भी खुशियां आएगी. इसके अलावा पिछले लंबे समय से लगातार स्वदेशी आइटम को बढ़ावा मिलने से इस बार कारीगरों को भी अच्छी बिक्री की उम्मीद है. साथ ही कारीगरों ने दिल्लीवासियों से ज्यादा से ज्यादा मिट्टी के दीप खरीदने की अपील की ताकि ना केवल इन कारीगरों को प्रोत्साहन मिलेगा बल्कि देश का पैसा देश की तरक्की के काम आएगा.

(इनपुटः दीपक)

Read More
{}{}