trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01770584
Home >>डिवोशन

Tulsi Tips: घर में लगी तुलसी गई है सूख तो तुरंत कर लें ये ज्योतिष उपाय, वरना हो जाएंगे कंगाल!

Tulsi Tips: तुलसी का पौधा आपको नजर दोष से भी बचाता है. लेकिन, अगर आप तुलसी के साथ असावधानी बरतें तो आपको पाप का भागी भी बना सकता है. तो वहीं, कई बार आंगन में लगी तुलसी कई बार सूख जाता है. तुलसी का इस तरह से अनादर करना काफी अशुभ माना जाता है. तो चलिए आज जानते हैं कि अगर घर में लगी तुलसी सूख जाए तो क्या करना चाहिए

Advertisement
Tulsi Tips: घर में लगी तुलसी गई है सूख तो तुरंत कर लें ये ज्योतिष उपाय, वरना हो जाएंगे कंगाल!
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Jul 08, 2023, 10:05 AM IST

Tulsi Tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना गया है. तुलसी के पौधे का महत्व किसी पूजनीय देवी से कम नहीं. कहते हैं कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि बनी रहती है. इतना ही नहीं नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. तुलसी को तुलसी देवी या तुलसी माता भी कहा जाता है. घर के आंगन में इसको लगाने का मतलब रोजाना पूरे विधि-विधान के साथ इसकी पूजा करना.

कहते हैं कि तुलसी का पौधा आपको नजर दोष से भी बचाता है. लेकिन, अगर आप तुलसी के साथ असावधानी बरतें तो आपको पाप का भागी भी बना सकता है. तो वहीं, कई बार आंगन में लगी तुलसी कई बार सूख जाता है. तुलसी का इस तरह से अनादर करना काफी अशुभ माना जाता है. तो चलिए आज जानते हैं कि अगर घर में लगी तुलसी सूख जाए तो क्या करना चाहिए.

तुलसी सूखने पर अशुभ संकेत

घर के आंगन, बालकनी या घर के किसी भी कोने में लगी तुलसी अगर अचानक सूखने लगे तो इसका मतलब है कि घर में कोई विपत्ति आने वाली है.

ये भी पढ़ेंः Mangal And Sun Ki Yuti: सूर्य और मंगल के संयोग से इन 3 राशि के लोगों की चमकने जा रही है किस्मत, अपार धनलाभ के भी योग

तुलसी के पत्तियों का सूखकर गिरना

तुलसी के पत्ते अचानक सूख कर गिरने लगे तो निश्चित ही कुछ बहुत अशुभ होने का संकेत है, लेकिन मौसम के प्रभाव के कारण भी तुलसी की पत्तियां सूखकर गिरने लगती है. अगर पत्तियां सूखकर स्वयं ही गिर रही है तो इसमें कोई परेशानी की बात नहीं है. मगर तुलसी की पत्तियों को कभी फेंकना नहीं चाहिए. आप इन पत्तियों का वापस तुलसी के गमले में ही दबा दे. इसी के सा पत्तयों को उठाकर इकठ्ठा कर कपूर के साथ घर में जला सकते हैं.

तुलसी के सूखने पर करें ये काम

तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे घर में रखने की बजाय बहते पानी में बहा देना चाहिए. कहते हैं कि तुलसी में देवीय शक्ति होती है और इसे देवी की तरह पूजा जाता है. इसलिए इसके पौधे के सूखने पर इसे नदी में बहा देना चाहिए. कहते हैं कि  तुलसी को पानी में बहाने से आप अपने घर के ऊपर लगे नजर दोषों से भी बच सकते हैं.

सूखने पर दूसरा तुलसी का पौधा लगाएं

अगर आपक घर का भी तुलसी का पौधा सूख गया है तो इसकी जगह नया तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है. तुलसी आपके घर में बरकत लाती है. तुलसी के पौधे को घर में लगाने से नकारात्‍मकता को दूर करता है. इसीलिए एक पौधे के नष्‍ट होते ही उसकी जगह पर दूसरा पौधा लगाना लेना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Venus Planet Transit: इन राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, हर काम में मिलेगी सफलता, 22 जुलाई का दिन होगा बेहद खास

गलत समय में न तोड़ें तुलसी की पत्तियां

हिंदू धर्म के अनुसार, तुलसी की पत्तियां दैवीय मानी जाती हैं. इसलिए बिना किसी काम के तोड़े गए तुलसी के पत्तों को शास्त्रों में वर्जित माना गया है. तो वहीं, तुलसी से जुड़े शास्‍त्रीय नियमों के अनुसार, चंद्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण और एकादशी के दिन तुलसी के पत्‍ते नहीं तोड़ने चाहिए. इसी के साथ रविवार के दिन भी तुलसी के पत्तों को तोड़ना काफी अशुभ माना जाता है, जिसे धार्मिक अपराध भी कहा जाता है.

नियमित रूप से करें तुलसी की पूजा अर्चना

हिंदू धर्म के अनुसार, तुलसी को देवी का दर्जा दिया गया है और अगर आपके भी घर में तुलसी का पौधा लगा हुआ तो उसकी देखभाल अच्छे से करें. नियमित रूप से सुबह और शाम दोनों समय, तुलसी मां के सामने दिया जरूर प्रज्‍वलित करें. इसी के साथ दिवाली के दिन तुलसी के समक्ष चौमुहां का दीपक जलाना शुभ माना जाता है.

Read More
{}{}