trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01739738
Home >>डिवोशन

Shukrawar ke Upay: मां लक्ष्मी की कृपा से खुलेंगे किस्मत के दरवाजे, बस आज कर लें उपाय

Shukrawar ke Upay: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. शुक्रवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने का विधान है. आज दिन ये उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा का लाभ उठा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से उपाय करने से मां लक्ष्मी और शुक्र देवता प्रसन्न होंगे और अपनी कृपा बरसाएंगे.

Advertisement
Shukrawar ke Upay: मां लक्ष्मी की कृपा से खुलेंगे किस्मत के दरवाजे, बस आज कर लें उपाय
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Jun 16, 2023, 02:02 PM IST

Shukrawar ke Upay: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. शुक्रवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने का विधान है. आज दिन कुछ छोटे-मोटे उपायों से मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और कृपा का लाभ उठा सकते हैं. कहते हैं जिस भी घर में मां लक्ष्मी का वाप होता है वहां कभी धन की कमी नहीं होती और मां लक्ष्मी की कृपा से घर में सुख शांति बनी रहती है.

मान्यताओं के अनुसार, शुक्रवार का दिन शुक्र देव को भी समर्पित होता है और शुक्र ग्रह को धन, प्रेम, आकर्षण, ऐश्वर्य, सौभाग्य और वैभव के कारक माना गया है. इसलिए शुक्रवार यानी की आज इन आसान उपायों से आप मां लक्ष्मी के साथ शुक्र देव को भी प्रसन्न कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से उपाय करने से मां लक्ष्मी और शुक्र देवता प्रसन्न होंगे और अपनी कृपा बरसाएंगे.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: शुक्रवर के दिन इन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, जानें कैसा रहेगा आपका दिन

गाय को खिलाएं रोटीः- शुक्रवार के दिन सुबह के वक्त गाय माता को रोटी जरूर खिलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी अति कृपा तो बरसेगी और घर की आर्थिक तंगी हमेशा के लिए दूर होगी.

मां लक्ष्मी की करें पूजाः- शुक्रवार के दिन सुबह सबसे पहले स्नान करें और मां लक्ष्मी की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करें. इसके बाद मां लक्ष्मी को शंख, कौड़ी, कमल के फूल, मखाना और बताशे का भोग लगाएं. इसके बाद शाम के वक्त केसर और चावल से बने खीर का भोग लगाएं. ऐसा करने से आपको धन का लाभ मिलेगा.

दान करेः- शुक्रवार के दिन किसी गरीब व्यक्ति को वस्त्र दान करें. मान्यता है कि दूसरे की मदद करने वालों पर मां लक्ष्मी अपनी आपार कृपा बरसाती है.

ये भी पढ़ेंः Tulsi Ke Niyam: तुलसी के पास न रखें ये 8 चीजें, वरना... पाई-पाई को हो जाएंगे मोहताज

कर्ज परेशानः- अगर इन दिनों आप कर्ज से परेशान चल रहे हैं तो शुक्रवार के दिन पांच पीली कौड़ी और एक चांदी का सिक्का पीले रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से धन आवक बढ़ेगी और कर्ज से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा.

कुंडली दोषः- ज्योतिष के अनुसार, अगर कुंडली में शुक्र कमजोर रहने लगे तो सुख-सौभाग्य कमी रहती है. इसी के साथ वैवाहिक जीवन हमेशा परेशानियां रहती है. इसलिए शुक्रवार के दिन पानी में इलायची डालकर स्नान करें.

Read More
{}{}