trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01979145
Home >>डिवोशन

Kartik Purnima 2023: दूर हुआ कंफ्यूजन! सोमवार को मनाई जाएगी कार्तिक पूर्णिमा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, उपाय और गंगा स्नान का महत्व

Kartik Purnima 2023: ज्योतिष के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को कार्तिक पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. इस बार कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर यानी की सोमवार को मनाई जाएगी.

Advertisement
Kartik Purnima 2023: दूर हुआ कंफ्यूजन! सोमवार को मनाई जाएगी कार्तिक पूर्णिमा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, उपाय और गंगा स्नान का महत्व
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Nov 26, 2023, 09:03 AM IST

Kartik Purnima 2023: यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि हिंदू धर्म में पूर्णिमा को बेहद खास महत्व माना गया है. कार्तिक पूर्णिमा को सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है. क्योंकि, इस दिन गंगा स्नान का भी खास महत्व है. इसी के साथ देशभर में गुरु नानक जयंती भी मनाई जाती है. ज्योतिष के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को कार्तिक पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. इस बार कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर यानी की सोमवार को मनाई जाएगी.

कार्तिक पूर्णिमा का विशेष महत्व

कहते हैं कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान, दान और सूर्य को अर्घ्‍य देने का बड़ा महत्‍व है. इसी के साथ ये महीना भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी को समर्पित होता है. इस दिन गंगा स्नान करने का विशेष महत्व है और इस दिन सत्यनारायण की पूजा की जाती है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव ने राक्षस त्रिपुरासुर का संहार किया था, इसलिए इसे त्रिपुरा पूर्णिमा या त्रिपुरारी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस बार कार्तिक पूर्णिमा की तिथि, स्‍नान की तारीख को लेकर लोगों में काफी कंफ्यूजन है तो चलिए जानते है...

ये भी पढ़ेंः Budh Gochar 2024: साल के अंत में बुध मचाएंगे धमाल, इन राशियों को नौकरी में मिलेगा बड़ा उछाल

कब है कार्तिक पूर्णिमा

इसका मतलब इस बार कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को मनाई जाएगी. तो वहीं, कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दीपावली मनाई जाती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. कार्तिक पूर्णिमा का स्नान दान 27 नवंबर की सुबह किया जाएगा.

कार्तिक पूर्णिमा शुभ मुहूर्त

ज्योतिष के अनुसार, कार्तिक मास की पूर्णिमा 26 नवंबर दोपहर 3 बजकर 53 मिनट पर शुरू होगी और 27 नवंबर 2 बजकर 45 मिनट पर समाप्त होगी.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: आज सूर्यदेव की तरह चमकेगी इन राशियों की किस्मत, नौकरी में मिलेगी तरक्की, जाने क्या कहता है आपका भाग्य

कार्तिक पूर्णिमा पूजा विधि

कार्तिक पूर्णिमा के दिन सुबह जल्दी उठकर व्रत का संकल्प लें और किसी पवित्र नदी में स्नान करें. इस दिन चंद्रोदय पर शिवा, संभूति, संतति, प्रीति, अनुसुईया और क्षमा इन छः कृतिकाओं का पूजन अवश्य करना चाहिए. कार्तिक पूर्णिमा की रात में व्रत करके बैल का दान करने से शिव पद प्राप्त होता है. इसी के साथ, गाय, हाथी, घोड़ा, रथ और घी आदि का दान करने से संपत्ति में बढ़ोतरी होती है. कार्तिक पूर्णिमा का व्रत रखने वाले भक्त अगर किसी गरीब को भोजन और हवन अवश्य जरूर करें. इसके बाद स्नान का समापन करके राधा-कृष्ण का पूजन और दीपदान करना चाहिए.

कार्तिक पूर्णिमा शुभ योग

इस बार की कार्तिक पूर्णिमा बेहद खास होने वाली है. क्योंकि, इस दिन शिव योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और द्विपुष्कर योग का निर्माण होने जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः Dev Deepawali 2023: देव दीपावली पर ये खास काम करने से मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा, जीवन में नहीं होगी कोई दिक्कत

कार्तिक पूर्णिमा उपाय

- कार्तिक पूर्णिमा के दिन आम के पत्तों की माला बनाकर घर के मुख्य द्वार लगा दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती और घर की आर्थिक स्थिति में सुधार करती है.

- कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु नदियों में वास करते हैं. इसलिए इस स्नान करने का खास महत्व है. कहते हैं कि इस गंगा स्नान करने से मनुष्य के सभी पाप धुल जाते हैं और महापुण्य की प्राप्ति होती है.

Read More
{}{}