trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01865572
Home >>डिवोशन

Kanya Sankranti 2023: कन्या संक्रांति के दिन करें ये 3 काम, सूर्य देव की तरह चमक उठेगी आपकी सोई हुई किस्मत

Kanya Sankranti 2023 Date: सूर्य देव के राशि परिवर्तन पर संक्रांति मनाई जाती है. इस महीने 17 सितंबर को सूर्य कन्या राशि में गोचर करेंगे, उस दिन कन्या संक्रांति मनाई जाएगी. 

Advertisement
Kanya Sankranti 2023: कन्या संक्रांति के दिन करें ये 3 काम, सूर्य देव की तरह चमक उठेगी आपकी सोई हुई किस्मत
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Sep 11, 2023, 11:18 AM IST

Kanya Sankranti 2023 Date: हिंदू धर्म में राशि परिवर्तन का विशेष महत्व माना जाता है, जिसका असर सभी राशियों के जातकों पर भी देखने को मिलता है. साल के 12 महीनों में सूर्य देवता हर महीने अलग-अलग राशियों में विराजमान होते हैं, जिस दिन सूर्य देव जिस राशि में प्रवेश करके हैं उस दिन संक्रांति मनाई जाती है. इस महीने 17 सितंबर को सूर्य कन्या राशि में गोचर करेंगे, उस दिन कन्या संक्रांति मनाई जाएगी. साथ ही इस दिन विश्वकर्मा पूजन भी है. जानते हैं कन्या संक्राति का मुहूर्त, महत्व और इस दिन किन कार्यों को करना लाभदायक माना जाता है. 

कन्या संक्रांति 2023 डेट (Kanya Sankranti 2023 Date)
सूर्य देवता 17 सितंबर को सिंह राशि से निकलकर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे, इस दिन कन्या संक्राति मनाई जाएगी. साथ ही इस दिन विश्वकर्मा जयंती भी मनाई जाएगी. 

कन्या संक्रांति 2023 मुहूर्त (Kanya Sankranti 2023 Muhurat)
सूर्य का कन्या राशि में प्रेवश समय- दोपहर 01 बजकर 43 मिनट
कन्या संक्रांति स्नान-दान समय- सुबह 04 बजकर 33 मिनट से सुबह 05 बजकर 20 मिनट तक 
कन्या संक्रांति पुण्य काल- दोपहर 01 बजकर 43 मिनट से शाम 06 बजकर 24 मिनट तक

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2023: 300 साल बाद गणेश चतुर्थी पर बन रहे ये दुर्लभ योग, 3 राशि वालों की होगी चांदी

कन्या संक्रांति पर करें ये काम

सूर्य देव की उपासना
कन्या संक्रांति के दिन सूर्य देव की उपासना का विशेष महत्व माना जाता है, इस दिन सुबह नदी में स्नान करके सूर्य देव को अर्घ्य देने से सभी प्रकार की परेशानियां दूर होती हैं. अर्घ्य देने के लिए पानी में फूल, अक्षत और कुमकुम डालकर सूर्य देव को अर्पित करें. 

पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए
पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए संक्रांति का दिन काफी उपयुक्त माना जाता है, इस दिन पितरों का तर्पण करने से उनका आशीर्वाद मिलता है और घर में सुख-समृद्धि आती है. 

स्नान-दान का महत्व
संक्रांति के दिन स्नान-दान का विशेष महत्व माना जाता है, इस दिन सभी को नदी में स्नान करना चाहिए. अगर आप नदी में स्नान नहीं कर सकते तो घर में नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें. इसके साथ ही जरूरतमंद लोगों को खाने-पीने की चीजों का दान करें. ऐसा करने से जीवन में आने वाली सभी परेशानिां दूर होती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Read More
{}{}