Home >>डिवोशन

Chandra Grahan 2023: आज लगेगा साल का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, जानें क्या है समय, सूतक काल और क्यों है खास

Chandra Grahan 2023: आज साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण 130 साल बाद बुद्ध पूर्णिमा के महासंयोग में लग रहा है. तो चलिए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण से जुड़ी खास बातें.

Advertisement
Chandra Grahan 2023: आज लगेगा साल का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, जानें क्या है समय, सूतक काल और क्यों है खास
Stop
Nikita Chauhan|Updated: May 05, 2023, 08:09 AM IST

Chandra Grahan 2023: आज साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. हिंदू ज्योतिषों के अनुसार, यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा, जो तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लगेगा. इतना ही नहीं यह चंद्र ग्रहण 130 साल बाद बुद्ध पूर्णिमा के महासंयोग में लग रहा है. सूर्य ग्रहण की तरह ही चंद्र ग्रहण भी हमारी जीवन पर बड़ा प्रभाव डालता है, लेकिन लोग इस बात से परेशान हैं कि चंद्र ग्रहण कहां-कहां दिखने वाला है? और चंद्र ग्रहण का समय क्या होगा? इसमें सूतक काल लगेगा या नहीं? तो चलिए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण से जुड़ी हर खास बात के बारे में.

चंद्र ग्रहण लगने का समय

आज यानी शुक्रवार के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण रात 8 बजकर 44 मिनट से शुरू होगा और रात 1 बजकर 2 मिनट पर समाप्त होगा. चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 15 मिनट की होने वाली है.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: इन राशियों को पड़ेगा चंद्र ग्रहण का असर, ये 4 राशि वाले रहें सतर्क! शिव की करें अर्चना

इन जगहों पर दिखेगा चंद्र ग्रहण

साल का पहला चंद्र ग्रहण है और यह यूरोप, एशिया के अधिकांश हिस्से, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, अंटार्कटिका और हिंद महासागर में दिखाई देगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, कल लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा.

क्या चंद्र ग्रहण में लगेगा सूतक काल?

ज्योतिषों के अनुसार, चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है. सूतक काल में मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैं और देवी-देवताओं की पूजा वर्जित होती है. तो वहीं, कल लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं है. इसी के साथ गर्भवती महिलाओं को चिंता करने की जरूरत नहीं.

{}{}