trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01426969
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Dev Deepawali 2022: देव दीपावली पर करें ये खास उपाय, तुलसी से आएगी खुशियां, पैसों से जुड़ी परेशानी होगी दूर

Dev Deepawali Vastu Tips: हिंदू धर्म के ज्योतिषों के अनुसार, इस बार देव दीपावली 7 नवंबर के दिन मनाई जाएगी. कहते हैं कि इस दिन कुछ खास तरह के उपाय करने से घर में खुशियां लेकर आएगा. देव दीपावली का धार्मिक तौर पर बहुत महत्व है. पढ़ें...

Advertisement
Dev Deepawali 2022: देव दीपावली पर करें ये खास उपाय, तुलसी से आएगी खुशियां, पैसों से जुड़ी परेशानी होगी दूर
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Nov 05, 2022, 11:42 PM IST

Dev Deepawali Vastu Tips: हिंदू धर्म अनुसार, कार्तिक महीने की अमावश्य के दिन दीपावाली का महा पर्व मनाया जाता है. इसके बाद कार्तिक मास के दिन देव दिवाली (Dev Deepawali) का पर्व मनाया जाता है. इस दिन की खास मान्यता है कि देव दीपावली के उत्सव पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ की जाती है. पौराणिक कहानी की मानें तो कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर नाम के राक्षस का वध किया था.

यहीं वजह है कि इस दिन देवों ने दीपावली का उत्सव मनाया था. तभी से इस दिन को देव दिवाली के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि देव दीपावली के दिन भगवान शिव सभी देवी-देवताओं के साथ धरती पर आते हैं. इस दिन मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है तो पैसों से जुड़ी सभी समस्या हमेशा के खत्म हो जाती है.

ऐसे करें दीप प्रज्वलित

देव दीपावली के दिन आटे का दीया बनाकर जलाना काफी शुभ माना जाता है. इसके बाद इसमें घी डालें और 7 लौंग डालकर दीया जलाएं. इस उपाय को करने से दरिद्रता घर से हमेशा के लिए दूर हो जाएगी. कहते हैं कि इस दिन दीप दान करने से भगवान प्रसन्न रहते हैं. इस दिन नदी किनारे पूजा कर दीपदान करें, इस तरह से दीपदान परेशानियां हमेशा के लिए आपका पीछा छोड़ देगी. क्योंकि दीपदान करने से जीवन रोशनी से जगमगाता है.

तुलसी से आएगी खुशियां

हिंदू धर्म के अनुसार, देव दिवाली के दिन घर में तुलसी का पौधा लगाना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन विष्णु के मुर्ति पर तुलसी के 11 पत्तों की माला बनाकर चढ़ानी चाहिए. कहते हैं कि तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय है इसलिए भगवान को तुलसी की माला चढ़ाने से विष्णु भगवान प्रसन्न होते हैं. अगर आप लोग व्यापार या नौकरी में तरक्की पाना चाहते हैं तो तुलसी पौधे पर पीला कपड़ा बांधना न भूलें. देव दीपावली के दिन घर को दीयों की रोशनी से सजाएं. इसी के साथ घर के मुख्य द्वार पर तोरण लगाएं और घर में रंगोली बनाएं. घर को फूलों से सजा दें.

Read More
{}{}