trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01653063
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi Weather Update: दिल्लीवासियों को नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, IMD ने दी ये सलाह

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं अभी दूर-दूर तक राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. भारत मौसम विभाग के अनुसार आज यानी शनिवार का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Advertisement
Delhi Weather Update: दिल्लीवासियों को नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, IMD ने दी ये सलाह
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Apr 15, 2023, 08:40 AM IST

Delhi-NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं अभी दूर-दूर तक राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. भारत मौसम विभाग के अनुसार आज यानी शनिवार का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. लोगों के लिए परेशानी की बात यह है कि दिल्ली-एनसीआर में सुबह और दिन के अधिकतम तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. 

ये भी पढ़ें: Delhi Crime News: तिहाड़ में गैंगवार, गैंगस्टर प्रिंस तेवतिया की हत्या, परिवार ने लगाया पुलिस पर लापरवाही का आरोप

 

गर्मी से राहत के नहीं आसार
बता दें कि दिल्लीवासी अभी गर्मी से राहत की उम्मीद न करें. दिल्ली और आसपास के इलाकों में गर्मी की तपिश और ज्यादा बढ़ने की आशंका है. पिछले 24 घंटे यानी शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान लगभग 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो 19 डिग्री दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान औसत से तीन डिग्री कम तो न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम दर्ज किया गया. पश्चिमी विक्षोभ का असर भी दिल्ली एनसीआर में लगभग समाप्त हो गया है. पिछले कुछ दिनों से तापमान में यह वृद्धि लगातार जारी है.

मौसम विभाग ने दी ये सलाह
IMD ने लू के असर को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. गर्मी में बढ़ोतरी की वजह से लोगों को सांस लेने में कठिनाई और गले में जलन का अनुभव हो सकता है. लोगों के लिए बेहतर यही रहेगा कि दिन के समय बाहर ज्यादा न निकलें और दिन के समय पानी पीते रहें. मौसम विभाग की ताजा अपडेट के अनुसार 15 से 19 अप्रैल तक दिल्ली-एनसीआर इलाके में बादल छाए रहेंगे. दूसरी तरफ सुबह का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री और दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा होने का पूर्वानुमान है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि डस्टी मौसम की वजह से संवेदनशील लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार अब गर्मी के तेवर और कड़े हो सकते हैं. मौसम का मिजाज ज्यादा गर्म हो जाएगा. विभाग ने शनिवार को तापमान 41 डिग्री रहने व लू चलने की संभावना जताई है. भले ही अप्रैल की शुरुआत कुछ ठंडी रही थी, लेकिन 4 अप्रैल के बाद से अधिकतम तापमान बढ़ने लगा है. वहीं पिछले तीन दिनों से तो अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री के बीच रहा. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान 40 के पार रहा. 

 

Read More
{}{}