trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01740155
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi Water Crisis: आज से खत्म हो जाएगी दिल्ली में पानी किल्लत, CLC नहर का निर्माण कार्य हुआ पूरा

Delhi Water Crisis: सोनीपत में CLC नहर के कटाव के बाद निर्माण कार्य पूरा कर दिया गया है और दोपहर बाद सीएलसी नहर में दोबारा पानी सुचारू कर दिया जाएगा. इस कार्य के खत्म होने के बाद दिल्ली को एक बार फिर से राहत मिलेगी, क्योंकि दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर परेशानी बढ़ती हुई नजर आ रही थी.

Advertisement
Delhi Water Crisis: आज से खत्म हो जाएगी दिल्ली में पानी किल्लत, CLC नहर का निर्माण कार्य हुआ पूरा
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Jun 16, 2023, 12:06 PM IST

Delhi Water Crisis: सोनीपत में सीएलसी (CLC) नहर के कटाव के बाद निर्माण कार्य पूरा कर दिया गया है और दोपहर बाद सीएलसी नहर में दोबारा पानी सुचारू कर दिया जाएगा. इस कार्य के खत्म होने के बाद दिल्ली को एक बार फिर से  राहत मिलेगी, क्योंकि दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर परेशानी बढ़ती हुई नजर आ रही थी. सोनीपत में 2 दिन पहले सुबह 2 बजे सीएलसी नहर का कटाव होने के कारण 300 एकड़ से ज्यादा भूमि जलमग्न हो गई थी और वही आसपास के क्षेत्र में भी जलभराव के कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ी.

तो वहीं, गौशाला व मिक्सर प्लांट में भी कई फुट तक पानी भर गया. जहां गौशाला और मिक्सर प्लांट को काफी नुकसान झेलना पड़ा. ऐसे में अब दोपहर बाद तक सीएलसी नहर में दोबारा खूबडू नहर से पानी छोड़ा जाएगा.  जानकारी के मुताबिक, करीबन 100 फुट के एरिया में गांव बड़वासनी के नजदीक सीएलसी नहर का कटाव होने के कारण आसपास के क्षेत्र में जलभराव हो गया था. वही प्रशासन द्वारा अब सीएलसी नहर के कटाव को बंद कर निर्माण कार्य पूरा कर दिया गया है और दोपहर बाद तक एक बार फिर सीएलसी नहर में पानी छोड़ दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः  Delhi Water Crisis: दिल्ली में हो सकती है पानी की किल्लत, जानें क्या है वजह 

आपको बता दें कि सीएलसी नहर में गांव बड़वासनी के पास अज्ञात कारणों के चलते कटाव हो गया था जिसके चलते आसपास की करीब साढ़े 300 एकड़ भूमि में पानी जमा हो गया. दिल्ली में पानी की किल्लत आने वाले दिनों में हो सकती है. प्रशासन की तरफ से दिल्ली को पानी सप्लाई करने के लिए 300 क्यूसेक पानी पश्चिमी यमुना लिंक नहर वह 300 क्यूसेक पानी यमुना नदी के जरिए दिल्ली में डायरेक्ट किया है.

तो वहीं, दिल्ली के जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बीते बुधवार को ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा था कि हरियाणा की तरफ से आने वाले पानी को बवाना, द्वारका, नांगलोई, हैदरपुर, वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला प्लांट में शोधित कर सप्लाई किया जाता है, लेकिन अब दिल्ली को होने वाली पानी आपूर्ति में हरियाणा की तरफ से करीब 20 प्रतिशत की कमी आ गई.

(इनपुटः सुनिल कुमार)

Read More
{}{}