Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi Water Crisis: पानी की किल्लत से नहीं टिक रहे किराएदार, संगम विहार के लोग पलायन करने को मजबूर

Delhi Water Crisis News: पानी कि समस्या से परेशान संगम विहार के लोग पलायन करने का विचार कर रहे हैं. एक महीने से ज्यादा कोई किराएदार नहीं टिकता. पानी की किल्लत झेल रहे लोगों ने कहा कि यहां पर महीनों-महीनों पानी नहीं आता है और पानी आता भी है तो 15 दिन में एक टैंकर. 

Advertisement
Delhi Water Crisis: पानी की किल्लत से नहीं टिक रहे किराएदार, संगम विहार के लोग पलायन करने को मजबूर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 11, 2024, 06:08 PM IST

Delhi Water Crisis: जहां एक तरफ देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का सितम लगातार जारी है. ऐसे में दिल्ली के कई इलाकों में गर्मी की शुरुआत होते ही पानी की किल्लत भी झेलनी पड़ती है. दिल्ली में जहां तापमान 50 डिग्री को पार कर गया है तो वहीं दिल्ली के कई इलाकों में पानी की भारी किल्लत देखी जा रही है. लोग पानी के लिए जद्दोजहद करते दिख रहे हैं. वैसे तो दिल्ली के कई इलाकों में पानी की समस्या है, लेकिन दक्षिणी दिल्ली के संगम विहार इलाके में पानी की समस्या कोई नई बात नहीं है. यहां पर गर्मी की शुरुआत होते ही पानी की किल्लत शुरू हो जाती है. कई बार तो लोग पानी के लिए एक दूसरे से झगड़ पड़ते है. संगम विहार के कई इलाकों में आज भी नल से पानी नहीं आता. यहां लोग टैंकरों के भरोसे अपना जीवन यापन कर रहे है.

संगम विहार देवली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत बुध बाजार एल फर्स्ट ब्लॉक के लोग पानी न मिलने से इतने परेशान है कि अब यहां पर पलायन का दौर शुरू हो गया है. पानी की किल्लत झेल रहे लोगों ने कहा कि यहां पर महीनों-महीनों पानी नहीं आता है और पानी आता भी है तो 15 दिन में एक टैंकर, जिसमें भी कई लोग एक टैंकर से ही पानी भरकर अपना गुजारा करते हैं. उन्होंने कहा कि अब तो हम यहां से कहीं और जाने की सोच रहे हैं और अपने मकान बेचने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कोई मकान खरीदने वाला भी नहीं है. क्योंकि सभी लोगों को पता है यहां पर पानी की गंभीर समस्या है. 

मकान मालिकों का कहना है कि यहां तो दो महीने से ज्यादा कोई किरायेदार भी नहीं रुकता. क्योंकि यहां पानी की समस्या है. जब हमारे पास खुद अपने लिए पानी नहीं है तो हम किराएदारों को कहां से पानी देंगे. इसीलिए किरायेदार भी मजबूर होकर मकान खाली कर चले जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Power Cut: पानी के बाद मंडराया बिजली संकट, इन इलाकों में बत्ती गुल: आतिशी

एक युवक ने बताया कि यहां पानी की किल्लत के कारण किराएदार यहां से मकान खाली कर चले जाते हैं, लेकिन हम तो मकान मालिक हैं. हमारी तो मजबूरी है. हम यहां से कहां जाएंगे. अगर यही हालात रहे तो यहां से मकान बेचकर कहीं और जाना पड़ेगा. वहीं एक व्यक्ति ने कहा कि पानी की काफी ज्यादा है. इससे लोग परेशान परेशान है, लेकिन सुनने वाला कोई नहीं है. 2014 के बाद यहां कभी भी नल से पानी नहीं आया. लोगों का कहना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 700 लीटर पानी फ्री देने कि बात करते हैं. उन्होंने हमसे वोट ले लिया, मगर पानी नहीं दिया. उन्होंने हमें ठग लिया. 

किराये पर रहने वाली महिला ने कहा कि यहां पानी बिल्कुल भी नहीं आता. 1000 लीटर पानी 1 महीने चलाना पड़ता है. उन्होंने कहा कि अब मजबूर होकर दूसरी जगह जाना पड़ेगा. जहां पानी की व्यवस्था हो. इसी प्रकार और भी कई मकान मालिक और किराएदारों से बात की तो उनका भी साफ तौर से कहना है कि काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. यहां पर पानी की गंभीर समस्या है, अब तो हम भी यहां से कहीं और जाने की योजना बना रहे हैं. 

Input: Mukesh Singh 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

{}{}