trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01936157
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज की बारी, बढ़ी कीमतें निकाल रही लोगों के आंसू

Delhi News: टमाटर के बाद अब प्याज के दाम लोगों को रुला रहे हैं. दिल्ली मंडी में प्याज की कीमत 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं, जिसकी वजह से अब प्याज लोगों के किचन से गायब होने लगी है.

Advertisement
Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज की बारी, बढ़ी कीमतें निकाल रही लोगों के आंसू
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 30, 2023, 10:15 AM IST

Delhi News: बीते कुछ दिनों में सब्जियों के बढ़ते दाम ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए. 20-30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकने वाला टमाटर 250 रुपये किलों के भाव पर बिक रहा था. वहीं अब टमाटर के बाद प्याज के दाम लोगों को रुला रहे हैं. दिल्ली की मंडियों में प्याज की कीमत 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं, जिसकी वजह से अब प्याज लोगों के किचन से गायब होने लगी है. प्याज के बढ़ते दामों ने व्यापारियों की भी चिंता बढ़ा दी है. 

दिल्ली में टमाटर के बाद प्याज की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है, प्याज की कीमतें बढ़कर 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं. बढ़ते दाम की वजह से प्याज की बिक्री में भी कमी आई है, जिसकी वजह से व्यापारियों की चिंता बढ़ गई है.

हमारी टीम बदरपुर के मशहूर चौकन मंडी पहुंची, जहां प्याज के विक्रेता अपने प्याज को सजाते नजर आए. जब उनसे पूछा गया कि प्याज की कीमतों में इतना उछाल क्यों आया है और ग्राहक किस प्रकार प्याज की खरीदारी कर रहे हैं तो उन्होंने बताया कि अभी वर्तमान समय में प्याज 80 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा है, जिसकी वजह से इसकी बिक्री पर भी इसका असर पड़ रहा है. पहले जहां लोग किलो के भाव में प्याज खरीदने आते थे, वही लोग अब आधा किलो और एक पाव प्याज खरीदने पर मजबूर हो रहे हैं. अभी मार्केट में नया प्याज नहीं आया है. प्याज का ऑफ सीजन चल रहा है और बड़े-बड़े बाजारों में अभी प्याज स्टॉक में कम है, जिसकी वजह से प्याज की कीमतों में उछाल आया है. अगर ऐसा ही रहा तो प्याज 100 रुपये प्रति किलो से ऊपर पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR Pollution: दिल्ली में सांसों पर संकट, AQI पहुंचा 300 पार, जानें नोएडा- गुरुग्राम का हाल

वहीं मंडी में पहुंचे ग्राहकों ने बताया कि घर में बिना प्याज के कोई भी सब्जी नहीं बनती इसलिए हमें मजबूरी में प्याज खरीदना पड़ रहा है. पहले जहां हम एक बार में 1-2 किलों प्याज खरीदते थे अब महज आधा किलो या पाव भर प्याज खरीदकर काम चलाना पड़ रहा है. अगर लगातार ऐसे ही प्याज की कीमतों में उछाल आएगा तो लगता है कि हमें 100 ग्राम प्याज खरीदना पड़ेगा. कुछ दिन पहले प्याज को छोड़कर सारी हरी सब्जियां महंगी थी, उस वक्त लोगों के लिए हरी सब्जियां खरीदना मुश्किल हो रहा था तो वहीं अब प्याज की कीमत बढ़ जाने की वजह से सारी सब्जियों का जायका ही खराब हो रहा है.

सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि बाजार में कुछ दिनों के बाद जब  नई प्याज आ जाएगी तब कीमतों में गिरावट होगी, तब तक लोगों को इसी तरह महंगी प्याज खरीदना पड़ेगा. अभी स्टॉक में प्याज कम है और मार्केट में नया प्याज नहीं उतरा है, जिसकी वजह से आने वाले दिनों में दाम में और इजाफा हो सकता है. 

Input- Hari Kishor Sah

Read More
{}{}