trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01410805
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi University: कल से छात्र कर सकेंगे कोर्स और कॉलेज अपग्रेड, DU ने जारी किए दिशा-निर्देश

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यूजी के छात्रों के लिए कोर्सेज और कॉलेज कॉम्बिनेशन अपग्रेड करने के लिए दो दिन का समय दिया है. वहीं ये छात्र अपग्रेड नहीं कर सकेंगे.

Advertisement
Delhi University: कल से छात्र कर सकेंगे कोर्स और कॉलेज अपग्रेड, DU ने जारी किए दिशा-निर्देश
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Oct 25, 2022, 11:32 PM IST

DU Admissions: डीयू (Delhi University) ने ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने वाले छात्रों को अपने कोर्सेज और कॉलेज कॉम्बिनेशन को अपग्रेड करने के लिए दो दिनों का समय दिया है. विद्यार्थी 26 अक्टूबर 2022 से दो दिनों तक छात्र अपने कोर्सेज और कॉलेज कॉम्बिनेशन को अपग्रेड कर सकते हैं. इस बारे में दिल्ली विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी. बता दें कि अपग्रेड करने का विकल्प उन छात्रों के लिए उपलब्ध नहीं होगा, जिन्हें पाठ्यक्रम और कॉलेजों की पहली वरीयता आवंटित की गई है. सीट अलॉटमेंट के पहले दौर के बाद डीयू के यूजी कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए फीस जमा करने की लास्ट डेट आज यानी 25 अक्टूबर थी.

ये भी पढ़ें: अगर बच गई Gulab Jamun और Jalebi की चाशनी तो फेंके नहीं, बनाएं ये स्वादिष्ट Dishes

बता दें कि बुधवार यानी 26 अक्टूबर को पहले दौर के लिए सीटों के आवंटन के बाद यूनिवर्सिटी खाली सीटों की लिस्ट जारी करेगी. इसके बाद उम्मीदवार अपनी आवंटित सीटों को अपग्रेड करने का विकल्प चुन सकते हैं. यूनिवर्सिटी के अधिकारी ने बताया कि खाली सीटों की जानकारी बुधवार को ही अपडेट की जाएगी. इसके बाद जिन उम्मीदवारों ने सामान्य सीट आवंटन सिस्टम (CSAS) राउंड 1 में प्रवेश लिया है, वे बुधवार से गुरुवार तक अपनी उच्च प्राथमिकताओं को अपग्रेड और री-ऑर्डर करने का विकल्प चुन सकते हैं.

इसके बाद अधिकारी ने बताया कि यदि छात्र को नई सीट मिल हो जाती है तो उसकी वर्तमान सीट खुद ही रद्द हो जाएगी. कोर्सेज और कॉलेज कॉम्बिनेशन इसमें उम्मीदवार ने पहले प्रवेश लिया था, बाद के राउंड में उसे उसी कॉम्बिनेशंस में प्रवेश नहीं दिया जा सकता है. इसी तरह प्रोग्राम और कॉलेज कॉम्बिनेशंस जो वरीयता क्रम में नीचे था, जिसमें उम्मीदवार ने पहले प्रवेश लिया था, बाद के राउंड में उसे फिर से उसी कॉम्बिनेशंस में एंट्री नहीं दी जा सकती है.

वहीं अधिकारी ने बताया कि एक बार कोर्स और कॉलेज अपग्रेड होने के बाद छात्र को उस अपग्रेड सीट को ही स्वीकार कर प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करना होगा. यदि वह प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा नहीं करता तो उसकी सीट रद्द कर दी जाएगी. इसके अलावा जो उम्मीदवार अपनी आवंटित सीट को जारी रखना चाहते हैं. उन्हें अपने डैशबोर्ड से फ्रीज का अनुरोध जमा करना होगा. इसके बाद उसकी सीट फ्रीज कर दी जाएगी और उसे अपग्रेड की अनुमति नहीं होगी. वहीं यदि कोई उम्मीदवार अपग्रेड या फ्रीज का विकल्प नहीं चुनता तो वर्तमान प्रोग्राम के साथ उसके प्रवेश को बरकरार रखा जाएगा.

Read More
{}{}