Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi Rain Update: सुबह से हो रही बारिश से सड़कों पर न हो जलजमाव, मेट्रो के कर्मचारियों को लगाया गया कार्य पर

Delhi Rain Update: राजधानी दिल्ली में बारिश का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. इस बार जून महीने में पिछले 10 साल की तुलना में सबसे ज्यादा दिन बारिश दर्ज की गई है. अब भी जून का महीना खत्म होने में दो बचे हैं और मौसम विभान ने इन दोनों में बारिश होने की संभावना जताई हैं. इसी के साथ मैसम विभाग ने आज बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है.

Advertisement
Delhi Rain Update: सुबह से हो रही बारिश से सड़कों पर न हो जलजमाव, मेट्रो के कर्मचारियों को लगाया गया कार्य पर
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Jun 29, 2023, 10:30 AM IST

Delhi Rain Update: राजधानी दिल्ली में बारिश का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. इस बार जून महीने में पिछले 10 साल की तुलना में सबसे ज्यादा दिन बारिश दर्ज की गई है. अब भी जून का महीना खत्म होने में दो बचे हैं और मौसम विभान ने इन दोनों में बारिश होने की संभावना जताई हैं. बता दें कि राजधानी दिल्ली में आज सुबह से लगातार बारिश देखने को मिल रही है. आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और तेज हवाएं भी चल रही हैं. इसी के साथ मैसम विभाग ने आज बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है.

बारिश के 10 सालों का रिकॉर्ड टूटा

इस बार जून में भले झमाझम बारिश कम देखने को मिली हो, लेकिन पिछले एक दशक के दौरान यह सबसे अधिक दिन बारिश वाला दिन है. जून में अभी तक 15 दिन बारिश हो चुकी है. इससे पहले 2020 में 13 दिन बारिश हुई थी. जून के दोनों दिन में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. दिल्ली सहित पूरे एनसीआर (NCR) में मानसून की बारिश शुरू हो गई है. पिछले कई दिनों से लोग उमस भरी गर्मी से काफी परेशान है, लेकिन बारिश के बाद उन्हें इस भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: दिल्ली के इस गांव में सवा साल पहले बिछी पाइप लाइन में आज तक नहीं हुई पानी की एक बूंद भी मयस्सर

दिल्ली में हुई झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना

राजधानी दिल्ली में मॉनसून की शुरुआत हो चुकी है जो आज गुरुवार सुबह से ही मूसलाधार बारिश हो रही है जहां इस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वही सड़कों पर जलजमाव भी देखने को मिल रहा है. आज सुबह अपने दफ्तर जाने वाले लोग बरसाती और छाते के साथ दफ्तर के लिए निकले हैं तो वहीं कुछ लोग बारिश में भींगते हुए भी नजर आए. इसी के साथ गुरुग्राम में भी एक बार फिर से मौसम काफी सुहावना हो गया है.

IMD ने हरियाणा के कई हिस्सों के लिए जारी किया अलर्ट

देशभर में हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन मौसम विभाग ने पूरे दक्षिण हरियाणा को अलर्ट जारी किया है, जबकि कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. नूह, पलवल, तावडू, बल्लभगढ़, सोहना, गुरुग्राम, चरखी दादरी, रेवाड़ी, पटौदी, कोसली, झज्जर, बहादुरगढ़, बेरी खास, सांपला, रोहतक, फरीदाबाद, खरखौदा, सोनीपत, गन्नौर, गोहाना में ऑरेंज अलर्ट इन हिस्सों में बारिश होने बिजली गरजने और 23 से 40 किलोमीटर रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः Delhi NCR Live News: प्रगति मैदान सुरंग में दिनदहाड़े हुई लूटपाट के मामले में 1 और आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने एक लाख किए बरामद

इसी के साथ फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना, होडल, तावडू, नंगल चौधरी, नारनौल, अटेली, महेंद्रगढ़, कनीना, भद्रा, लोहारु, चरखी दादरी, भिवानी, तोशम, बावल, रेवाड़ी, पटौदी, कोसली, मातनहेल बेरी खास, रोहतक, सिवानी, बवानी खेरा, हांसी, हिसार, नारनौंद, सोनीपत, गन्नौर, समालखा, बापौली, मेहम, गोहाना, जुलाना, इसराना, सफीदों, जींद, पानीपत में जारी किया गया येलो अलर्ट.

जलजमाव से बचने के लिए मेट्रो के कर्मचारियों के द्वारा किया जा रहा कार्य

दिल्ली में आज सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है जहां इस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वही दिल्ली के कई सड़कों पर जलजमाव की स्थिति भी देखी जा रही है. इसी कड़ी में ओखला मोड़, एमबी रोड पर जलजमाव न हो इसके लिए दिल्ली मेट्रो के कर्मचारियों के द्वारा जल निकासी का कार्य भी किया जा रहा है. जहां पहले हल्की बारिश होने के बाद सड़क पर लबालब पानी भर जाता था जिसके वजह से आने जाने वाले वाहनों को काफी समस्याएं होती थी.

तो वहीं, इस बार दिल्ली सरकार के द्वारा सड़क पर जलजमाव न हो इसके लिए दिल्ली मेट्रो विभाग के कर्मचारियों के द्वारा सुबह से ही सड़क पर तैनाती दी गई और सड़क पर जल निकासी के लिए नालों के ढक्कन को खोलते हुए दिखे, जिसका सबसे बड़ा कारण रहा कि जहां अक्सर ओखला मोड़ एमबी रोड पर बारिश के बाद 2 से 3 फीट पानी भर जाता था और आने जाने वाले वाहन इस सड़क पर धक्के देते हुए नजर आते थे तो वहीं इस बार आसानी से आवाजाही की जा रही है क्योंकि सड़क पर जल निकासी का कार्य चल रहा है और इसके वजह से जलजमाव की स्थिति सड़क पर नहीं दिख रही.

(इनपुटः संजय कुमार वर्मा, हरि किशोर शाह)

{}{}