trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02388580
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi: 20,000 पेंशनर्स को राहत, दिल्ली सरकार ने किया कैशलेस मेडिकल सुविधा का ऐलान

Cashless Medical Facility: दिल्ली की बिजली मंत्री अतिशी ने दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशनर्स को कैशलेस मेडिकल सुविधाएं दी है. साथ ही उन्होंने केजरीवाल का भी धन्यवाद करते हुए कहा कि वह हमेशा दिल्ली के लोगों की समस्याओं का समाधान करते हैं.

Advertisement
Delhi: 20,000 पेंशनर्स को राहत, दिल्ली सरकार ने किया कैशलेस मेडिकल सुविधा का ऐलान
Stop
Akanchha Singh|Updated: Aug 17, 2024, 04:50 PM IST

Delhi News: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली विद्युत बोर्ड के रिटायर पेंशनर्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है. अब इन पेंशनर्स को पैनल अस्पतालों में कैशलेस मेडिकल सुविधाएं मिलेंगी. बिजली मंत्री आतिशी ने बताया कि इस फैसले से दिल्ली विद्युत बोर्ड के 20,000 से अधिक पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने हमेशा पेंशनर्स की मुश्किलों को दूर किया है. पहले पेंशन को स्ट्रीमलाइन किया तो अब वादा निभाते हुए कैशलेस मेडिकल सुविधाएं दी हैं.

क्या होती है कैशलेस मेडिकल सुविधाएं
कैशलेस मेडिकल सुविधा एक ऐसी सेवा है जिसमें मरीज को अस्पताल में इलाज के दौरान अपने मेडिकल खर्चों का तुरंत भुगतान करने की जरूरत नहीं होती. इसके बजाय, यह खर्च सीधे उस बीमा कंपनी या संस्था द्वारा वहन किया जाता है, जिसने कैशलेस सुविधा का प्रावधान किया है.

मेडिकल सुविधाओं में होती थी कमी 
अब पेंशनर्स को मेडिकल रिम्बर्समेंट के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इस फैसले का आधिकारिक नोटिफिकेशन अगले 1-2 दिनों में जारी कर दिया जाएगा.  बिजली मंत्री आतिशी ने कहा कि 2002 में दिल्ली के पॉवर सेक्टर में बड़े सुधार हुए थे, जिसमें दिल्ली विद्युत बोर्ड की अलग-अलग इकाइयां बनाई गई थीं. उस समय से पेंशनर्स को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, जिनमें समय पर पेंशन न मिलना और मेडिकल सुविधाओं की कमी शामिल थीं.

ये भी पढ़ें- जुआ और सट्टेबाजी पर सख्त कानून, 7 साल की सजा और 7 लाख का जुर्माना- नायब सैनी

केजरीवाल ने हमेशा दिल्ली के लोगों का समाधान किया है- अतीशि 
उन्होंने यह भी बताया कि 2015 में जब अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री बने, तो उन्होंने इन समस्याओं का समाधान किया और अब कैशलेस मेडिकल सुविधाएं देकर पेंशनर्स की एक और समस्या को हल किया गया है. 2002 से पहले रिटायर हुए पेंशनर्स के मेडिकल खर्चों का वहन दिल्ली ट्रांस्को लिमिटेड करेगी,  जबकि 2002 के बाद रिटायर हुए पेंशनर्स के मेडिकल क्लेम्स का भुगतान उनकी संबंधित कंपनियां करेंगी. बिजली मंत्री ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद किया और कहा कि उन्होंने हमेशा दिल्ली के लोगों की समस्याओं का समाधान किया है.

Input- DAVESH KUMAR

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Read More
{}{}