trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02011003
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Good News: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना है तो ग्रेटर कैलाश थाने जरूर आइए, Delhi Police ने की शानदार पहल

ग्रेटर कैलाश थाने में अब न सिर्फ लोगों की शिकायतें सुनी जाएंगी, बल्कि अभ्यर्थी कंपटीशन की तैयारी भी कर सकेंगे.  जिन छात्रों को अपने सपनों को पूरा करने में काफी दिक्कत होती है, उनके लिए दक्षिणी दिल्ली पुलिस ने एक बेहतरीन शुरुआत की है.   

Advertisement
Good News: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना है तो ग्रेटर कैलाश थाने जरूर आइए, Delhi Police ने की शानदार पहल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 14, 2023, 06:52 PM IST

Delhi News: आज के दौर में UPSC, IIT, NEET, JEE जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना काफी महंगा हो गया है. कई बार आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए अपने सपनों को पूरा करने में काफी दिक्कत होती है. ऐसे छात्रों के लिए दक्षिणी दिल्ली पुलिस ने एक बेहतरीन शुरुआत की है.  उत्कर्ष नाम की संस्था से मदद से दिल्ली पुलिस ने ग्रेटर कैलाश के थाने में लाइब्रेरी खोली है. इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को किताबें और टैबलेट की सुविधा दी जाएगी. 

डीसीपी ने लाइब्रेरी का किया उद्घाटन
ग्रेटर कैलाश थाने में अब न सिर्फ लोगों की शिकायतें सुनी जाएंगी, बल्कि अभयर्थी कंपटीशन की तैयारी भी कर सकेंगे.  गुरुवार को  डीसीपी चंदन चौधरी ने  ग्रेटर कैलाश थाने में रिबन काटकर लाइब्रेरी का उद्घाटन किया. यहां तैयारी करने वाले बच्चों के लिए न सिर्फ टैबलेट बल्कि कंपटीशन से जुड़ी लेटेस्ट बुक्स उपलब्ध कराई गई हैं. 

ये भी पढ़ें- ड्यूटी से अधिक काम लेने के बाद भी थमा दिया जाता है चुटकी भर वेतन : डाक कर्मचारी

यहां छात्र करेंगे तैयारी 
खास बात ये है कि यहां वर्चुअल तरीके से भी छात्रों को पढ़ाया जाएगा. फिलहाल इस लाइब्रेरी की कैपेसिटी 100 बच्चों की है यानी सभी 100 बच्चों के लिए टेबलेट और पर्याप्त किताबें इस लाइब्रेरी में मौजूद हैं. लाइब्रेरी का उद्घाटन के दौरान दक्षिणी दिल्ली के तमाम उच्च अधिकारी, ग्रेटर कैलाश के RWA और कंपटीशन की तैयारी करने वाले छात्र मौजूद थे. कार्यक्रम के दौरान मनोरंजन के लिए रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया. DCP ने कहा कि थाना परिसर में लाइब्रेरी की शुरुआत एक शानदार पहल है. उन्होंने ने कहा, पुलिस का काम सिर्फ अपराध को नियंत्रण में रखना नहीं है, समाज के लिए कुछ अच्छा कार्य करना पुलिस की जिम्मेदारी है. इसी के तहत इस लाइब्रेरी को थाने की बिल्डिंग में खोला गया है, ताकि पढ़ने वाले छात्र बिल्कुल आश्वस्त होकर यहां आएं और मुफ्त ज्ञान प्राप्त कर सकें. इसके अलावा प्रशिक्षित शिक्षक इन बच्चों को एग्जाम की तैयारी कराएंगे.  DCP ने कहा युवा पीढ़ी शिक्षा के अभाव में जिस तरह से अपराध की दुनिया में चली जाती है, ऐसे में ग्रेटर कैलाश थाने में किया गया यह सकारात्मक कार्य युवाओं के लिए उनके भविष्य बनाने में अहम योगदान निभाएगा 

Input- Mukesh Singh

 

Read More
{}{}