Home >>Delhi-NCR-Haryana

Water Crisis: त्योहारों से पहले बड़ा झटका! 20 दिनों तक पानी के लिए तरसेगा Delhi-NCR, जानें वजह

Delhi Noida Ghaziabad Water Crisis: गंगा नहर (Ganga Canal) की सप्लाई की वजह से  दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद सहित कई जगहों पर पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. आगामी 24 अक्टूबर से लेकर 14 नवंबर तक 20 दिन पानी की सप्लाई प्रभावित रहेगी. 

Advertisement
Water Crisis: त्योहारों से पहले बड़ा झटका! 20 दिनों तक पानी के लिए तरसेगा Delhi-NCR, जानें वजह
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Oct 14, 2023, 12:05 PM IST

Delhi Noida Ghaziabad Water Crisis: त्योहारों की शुरुआत के पहले Delhi-NCR के लोगों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. हर साल की तरह इस साल भी गंगा नहर (Ganga Canal) की सप्लाई की वजह से  दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद सहित कई जगहों पर पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. आगामी 24 अक्टूबर से लेकर 14 नवंबर तक 20 दिन पानी की सप्लाई प्रभावित रहेगी. 

यूपी सिंचाई विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, हर साल बारिश के बाद नहर की सफाई का कार्य किया जाता है, जिससे की नहर से गाद को अच्छे तरीके से निकाला जा सके और पूरे साल सही तरीके से नहर से पानी की सप्लाई की जा सके. हर साल की तरह इस साल भी गंगा नहर की सफाई का कार्य किया जाना है, जिसकी वजह से 20 दिनों तक Delhi-NCR में पानी की सप्लाई प्रभावित होगी.  

ये भी पढ़ें- Navratri Special Trains:  माता वैष्णो देवी के लिए दिल्ली और वाराणसी से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, हरियाणा के लोगों को भी मिलेगा फायदा

हरिद्वार से गाजियाबाद के प्रताप विहार वॉटर प्लांट तक पानी पहुंचने में 72 घंटे का समय लगता है और इस प्लांट में 3 दिन का पानी स्टोर रहता है. इस हिसाब से पानी की सप्लाई बंद होने के 3 दिन तक Delhi-NCR में पानी की सप्लाई सामान्य रूप से होगी, उसके बाद सप्लाई प्रभावित होगी. वहीं प्रताप विहार वॉटर प्लांट तक पानी पहुंचने में 3 दिन का समय लगता है, जिसकी वजह से सप्लाई शुरू होने के बाद भी पानी पहुंचने में 3 दिन का समय लगेगा.

पानी की खपत
नोएडा अथॉरिटी से मिली जानकारी के अनुसार, गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार में स्थित वाटर सप्लाई प्लांट की कुल क्षमता 245 MLD है, जिससे 80% नोएडा, 15% जीडीए और 5% अवास विकास क्षेत्र में पानी की सप्लाई की. 

लोगों ने जताई आपत्ति
त्योहारी सीजन में पानी की सप्लाई बंद किए जाने पर लोगों ने आपत्ति जताई है. लोगों का कहना है कि अगर त्योहार के समय पानी की सप्लाई बंद की जाती है तो उसकी जगह पर वैकल्पिक व्यवस्था की जाए, जिससे लोगों को पानी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े. 

 

{}{}