trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01944140
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi News: दिल्ली के ग्रामीण हिस्सों में भी फैला प्रदूषण का कहर, चारों तरफ 'कोहरा ही कोहरा'

Delhi News: आज दिल्ली में सुबह से ही स्मोग चारों तरफ दिखाई दे रहा है. सड़कों पर कुछ ही दूरी पर तस्वीर धुंधली होती हुई नजर आ रही है. आपको बता दें कि जब दिल्ली में प्रदूषण अपने चरम से ऊपर होता है तब बीच दिल्ली के रिहायसी इलाको में रहने वाले लोग ग्रामीण इलाकों का रुख कर लेते हैं. 

Advertisement
Delhi News: दिल्ली के ग्रामीण हिस्सों में भी फैला प्रदूषण का कहर, चारों तरफ 'कोहरा ही कोहरा'
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 04, 2023, 02:15 PM IST

Delhi News: राजधानी दिल्ली में जब वायु प्रदूषण अपने चरम पर होता था तो लोग ग्रामीण इलाकों का रुख करते हैं क्योंकि ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर खेत खलियान और हरे-भरे जंगल हुआ करते हैं, लेकिन राजधानी दिल्ली में प्रदूषण इस कदर फैल चुका है कि अब ग्रामीण इलाके भी अछूते नहीं रहे. आज सुबह से ही बख्तावरपुर, हिरणकी, तिगीपुर, रमजानपुर जैसे ग्रामीण इलाको में भी स्मोग की धुंधली परत चारों तरफ पसरी हुई दिखी. 

सांस लेने में परेशानियां
आज दिल्ली में सुबह से ही स्मोग चारों तरफ दिखाई दे रहा है. सड़कों पर कुछ ही दूरी पर तस्वीर धुंधली होती हुई नजर आ रही है. आपको बता दें कि जब दिल्ली में प्रदूषण अपने चरम से ऊपर होता है तब बीच दिल्ली के रिहायसी इलाको में रहने वाले लोग ग्रामीण इलाकों का रुख कर लेते हैं. क्योंकि वहां वातावरण हमेशा सामान्य रहता है. खेत खलियान व पेड़- पौधे बहुत ज्यादा होते हैं, जिससे सांस लेने में भी लोगों को कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन आज राजधानी दिल्ली की आबो-हवा बेहद ही खराब हो चुकी है. हर जगह पॉल्यूशन की एक धुंधली परत चारों तरफ दिखाई दे रही है. दिल्ली के ग्रामीण इलाके जैसे पल्ला, बख्तावरपुर, तिगीपुर, हिरणकी गांव व अन्य कई ग्रामीण इलाकों में प्रदूषण लेवल मापा गया तो यहां भी एयर क्वालिटी 358 के पार नजर आई, जो क एक बेहद ही खराब श्रेणी में है.

पॉल्यूशन की मात्रा होता है कम
आपको बात दें कि हिरणकी पुलिस चौकी के पास यमुना पुस्ता रोड पर मॉर्निंग वॉक पर घूमने वाले आने वाले लोगों ने बताया कि सुबह के वक्त अक्सर वह है हिरणकी पुस्ता रॉड की तरफ मॉर्निंग वॉक के लिए इसलिए आते हैं ताकि यहां पॉल्यूशन की मात्रा बेहद कम होती है. यहां यातायात संसाधन बहुत कम चलाते हैं. यहां पर बेहद ही अच्छा व स्वच्छ वातावरण लोगों को मिलता है, लेकिन पिछले कई दिनों से यहां भी प्रदूषण लेवल इस कदर बढ़ रहा है कि अब यहां मॉर्निंग वॉक करने आने वाले लोगों को भी गले में कड़वाहट, आंखों में जलन और सीने में चुभन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है, जिसकी वजह से अब लोगों का ग्रामीण इलाकों में भी मॉर्निंग वॉक पर जाना धीरे-धीरे बंद होता हुआ नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें: गेम्स और फर्जी ID से देवी-देवताओं की आपत्तिजनक फोटो की वायरल, आरोपी गिरफ्तार

सरकार कर रही है लगातार प्रयास
फिलहाल आपको बता दें कि आज दिल्ली एनसीआर में स्मोग की चादर पसरी हुई है. सुबह से ही धुंधला मौसम दिखाई दे रहा है. सूरज की चमक भी मधम-मधम निकल रही है. ऐसे में अब दिल्ली की जनता के लिए बड़ी मुसीबत प्रदूषण बन गया है फिर भी दिल्ली सरकार दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए GRAP 3 जारी कर चुकी है और तमाम तरह की हर वह मुमकिन प्रयास कर रही है, जिससे दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर को कम किया जा सके.

INPUT: Naseem Ahmed

Read More
{}{}