trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01830974
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi News: वन महोत्सव की शुरूआत, दिल्ली सरकार 52 लाख से ज्यादा करेगी पौधारोपण

Delhi News: मालवीय नगर विधानसभा के फ्रेंडशिप पार्क में पौधारोपण करने के बाद दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष और स्थानीय विधायक सोमनाथ भारती ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य खाली जगह को हरा-भरा बना कर दिल्ली के हरित क्षेत्र को बढ़ा राजधानी दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाना है. 

Advertisement
Delhi News: वन महोत्सव की शुरूआत, दिल्ली सरकार 52 लाख से ज्यादा करेगी पौधारोपण
Stop
Balram Pandey|Updated: Aug 18, 2023, 10:50 PM IST

Delhi News: दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने आज अपनी मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में दिल्ली सरकार का वन महोत्सव कार्यक्रम लॉन्च किया. डीजेबी उपाध्यक्ष ने वृक्षारोहण कर इस कार्यक्रम की शुरुआत की. कार्यक्रम में स्थानीय पार्षदों सहित बड़ी संख्या में आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी, स्कूली बच्चे और क्षेत्र के सम्मानित लोग शामिल हुए. वन महोत्सव का उद्देश्य पर्यावरण का संरक्षण व संवर्धन कर राजधानी दिल्ली को हरा- भरा बनाकर प्रदूषण मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है. सरकार द्वारा इस साल लगभग 52 लाख से ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया है. इसके अलावा 50 लाख पौधा / झाड़ी एनडीएमसी द्वारा लगाए जाएंगे. कार्यक्रम में शामिल लोगों को निशुल्क पौधे भी वितरित किये गए. लोगों ने पेड़ - पौधों की देखभाल करने की गारंटी दी और बच्चों एवं पौधों के बीच फ्रेंड्शिप कराई गई. जिससे बच्चे दोस्त की तरह पेड़ - पौधों का ख्याल रख सकें.

कराई गई फ्रेंडशिप
मालवीय नगर विधानसभा के फ्रेंडशिप पार्क में पौधारोपण करने के बाद दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष और स्थानीय विधायक सोमनाथ भारती ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य खाली जगह को हरा-भरा बना कर दिल्ली के हरित क्षेत्र को बढ़ा राजधानी दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाना है. इसी कड़ी में मालवीय नगर के फ्रेंडशिप पार्क में वन महोत्सव की शुरुआत की गई है. इस कार्यक्रम में आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी, स्कूली बच्चे और क्षेत्र के सम्मानित लोग शामिल हुए. कार्यक्रम के जरिए लोगों को संदेश दिया गया कि जीवन में पेड़ कितना जरूरी है और बच्चों के साथ पेड़- पौधों की दोस्ती कराने का प्रयास किया गया. जिससे बच्चे दोस्त की तरह पेड़ की देखभाल कर सकें और पेड़ पौधों से भावनात्मक रूप से जुड़ सकें. उन्होंने कहा कि लोगों को यहां दो हजार पौधों का निशुल्क वितरण किया गया है. लोग इन पौधों को अपने घरों में लगाएंगे. लोगों ने पेड़ पौधों की देखभाल करने की गारंटी दी है. इस कार्यक्रम का वार्ड और मोहल्ला स्तर पर भी आयोजन किया जाएगा. वृक्ष कई कारणों से पर्यावरण के लिए लाभदायक है. पेड़ से आपको दवाई, ऑक्सीजन, फल फूल और छाया मिलती है. वृक्ष जीवन की आधाशिला है. इसलिए वृक्ष लगाना और वृक्ष संरक्षण करना जरूरी है. उन्होंने इस मुहिम में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की अपील की.

ये भी पढ़ें: Gurugram Crime: शारीरिक संबंध बनाने से मना करने पर युवक ने लिव-इन पार्टनर पर किया पेचकस से हमला

51 लाख पैधारोपन का लक्ष्य
आपको बता दें कि दिल्ली सरकार हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी वन महोत्सव का आयोजन कर रही है. इसके तहत दिल्ली की प्रत्येक लोकसभा और विधानसभा में वन महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस वर्ष भी दिल्ली सरकार ने 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है. इस लक्ष्य को सभी 21 सम्बंधित विभागों की हरित एजेंसियो के द्वारा पूरा किया जाएगा. इसके अलावा 50 लाख पौधा / झाड़ी एनडीएमसी द्वारा लगाए जाएंगे.

Read More
{}{}