trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02056209
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi News: 22 जनवरी को दिल्ली के सभी बाजारों में मनेगी दिवाली, 15 हजार करोड़ रुपये का हो सकता है व्यापार

Delhi News: 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर उद्घाटन के दिन दिल्ली के बाजारों में भी जबरदस्त उत्साह देखने को मिलने वाला है. एक बार फिर से दिल्ली के बाजार फिर सजने लगे हैं और प्राण प्रतिष्ठा के दिन बाजारों में दिवाली की तरह त्योहार मनाया जाएगा. इसको लेकर बाजारों में अभी से तैयारियां शुरू हो गई है. 

Advertisement
Delhi News: 22 जनवरी को दिल्ली के सभी बाजारों में मनेगी दिवाली, 15 हजार करोड़ रुपये का हो सकता है व्यापार
Stop
Balram Pandey|Updated: Jan 12, 2024, 01:03 PM IST

Delhi News: 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर उद्घाटन के दिन दिल्ली के बाजारों में भी जबरदस्त उत्साह देखने को मिलने वाला है और इसको लेकर सभी बाजारों में अभी से मार्केट एसोसिएशन तैयारियों में जुटे गए हैं. दिल्ली में व्यापारियों और उद्योगपतियों के शीर्ष संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि 100 से अधिक रिटेल और थोक बाजारों में 22 जनवरी को विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

प्रत्येक मार्केट एसोसिएशन अपने प्रोग्राम साझा कर रही है, एक-दूसरे के आइडिया व्यापारिक संस्थाएं फॉलो कर रही हैं. कश्मीरी गेट में भंडारे का आयोजन किया जाएगा, कमला नगर मार्केट में लड़ियां लग गई हैं, खान मार्केट में भगवा झंडियां लग चुकी हैं, करोल बाग वाले भी तैयारियों में जुटे हुए हैं, लक्ष्मी नगर में सुंदरकांड का आयोजन किया जाएगा, दरीबा कलां में दिवाली की तरह लाइटिंग होगी, जूलर्स डिस्काउंट देंगे, यहां राम कॉन्सर्ट भी होगा, सभी के लिए भंडारे होंगे, भागीरथ पैलेस में लड्डुओं के डिब्बे बांटे जाएंगे, गेट सजाए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः Ayodhya Ram Mandir: रामलला के लिए PM का 11 दिन का विशेष अनुष्ठान, देशवासियों के लिए जारी किया ये खास संदेश

इसी के साथ दिल्ली की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध मार्केट सरोजिनी नगर में 21 हजार दीये जलाए जायेंगे, लाजपत नगर बाजार में भगवा गुब्बारे और झंडे लगाए जायेंगे. चांदनी चौक और सदर बाजार में 22 जनवरी को विशेष सजावट की जाएगी और शोभा यात्रा निकाली जाएगी. तो वहीं, बृजेश गोयल ने बताया कि राम मंदिर को लेकर हर दुकानदार उत्साहित हैं. दिल्ली में हो सकता है 15 हजार करोड़ रुपये का व्यापार, सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि राम मंदिर उद्घाटन को लेकर दिल्ली में 15 हजार करोड़ रुपये का व्यापार होने की उम्मीद है.

उन्होंने बताया कि सदर बाजार, चांदनी चौक, मालीवाड़ा, किनारी बाजार, करोल बाग, गांधी नगर, टैंक रोड़ जैसे बाजारों से काफी सामान दूसरे शहरों में भेजा जा रहा है. राम मंदिर मॉडल, राम पोशाक, माला, मुकुट, धनुष, ध्वजा, लॉकेट, चाबी के छल्ले, राम जी की फोटो आदि की विशेष डिमांड देखी जा रही है, इसी के साथ झंडे 60 रुपये से लेकर 300 रुपये में बिक रहे हैं, बिल्ले की कीमत 50 रुपये प्रति पीस है, राम मंदिर के खूबसूरत मॉडल 200 रुपये से लेकर 1000 रुपये में बिक रहा हैं, बाजारों में बड़ी संख्या में राम जी की फोटो के कुर्ते, टी शर्ट बिक रहे हैं.

इसी के साथ इन दिनों बाजारों में, मिट्टी के दिए, रंगोली, मिठाइयां, गिफ्ट आइटम्स, फूलों की सजावट, आर्केस्ट्रा, टेंट एवं डेकोरेशन, बिजली की लड़ियों का व्यापार करने वाले लोगों का व्यापार एकदम से बढ़ गया है. बृजेश गोयल ने बताया कि व्यापारियों में इस बात को लेकर भी सहमति बनी कि भगवान राम सबके हैं और भगवान से बड़ा कोई भी नहीं है. इसलिए राम मंदिर उद्घाटन के जश्न में ना ही किसी राजनीतिक पार्टी का बैनर या झंडा लगेगा और न ही किसी राजनेता की फोटो लगेगी, जिससे कि सभी लोग कार्यक्रमों में शामिल हो सकें.

(इनपुटः बलराम पांडेय)

Read More
{}{}