Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi News: कनॉट प्लेस से नजदीक मिंटो ब्रिज अंडरपास में जलजमाव, जलमंत्री ने दिए ये आदेश

Delhi News: दिल्ली सरकार का कहना है कि मानसून के दौरान सामान्य दिनों में दिल्ली में 20-25 मिमी बारिश होती है. दो-तीन साल पहले तक मिंटो ब्रिज अंडरपास पर कम बारिश में ही जलजमाव हो जाता था. पीडब्ल्यूडी का कहना है कि उन्होंने यहां एक अतिरिक्त ड्रेनेज लाइन बनाई.

Advertisement
Delhi News: कनॉट प्लेस से नजदीक मिंटो ब्रिज अंडरपास में जलजमाव, जलमंत्री ने दिए ये आदेश
Stop
Prince Kumar|Updated: Jun 30, 2024, 06:13 PM IST

Delhi Water Crisis: दिल्ली में कनॉट प्लेस से नजदीक मिंटो ब्रिज इलाके में जलजमाव से हजारों वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा. बारिश के बाद मुख्य सड़क मार्ग बाधित हुआ, जिससे जाम की स्थिति बनी रही. यही कारण रहा कि रविवार को दिल्ली की पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने उच्चाधिकारियों के साथ मिंटो ब्रिज अंडरपास स्थित पंप हाउस का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने पंप हाउस की क्षमता बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिए.

अप्रत्याशित बारिश से बिगड़ी स्थिति
इमरजेंसी अलार्म सिस्टम सहित ऑटोमैटिक पंप तैनात किए. इस कारण यहां 100 मिमी से ज्यादा बारिश होने के बाद भी जलजमाव नहीं हुआ, लेकिन इस साल 24 घंटे में ही 228 मिमी बारिश हुई, जो दिल्ली में मानसून के दौरान होने वाली कुल बारिश का 25 प्रतिशत है. ऐसे में इस अप्रत्याशित बारिश के कारण अंडरपास में जलजमाव की समस्या सामने आई.

ज्यादा पानी की वजह से पानी निकालने में समय
भारी बारिश के कारण मिंटो ब्रिज अंडरपास पर तैनात पंपों को पानी निकालने में समय लगा. इस कारण जलजमाव की समस्या रही. यहां दोबारा ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो, इसे लेकर रविवार को पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ पंप हाउस का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मौजूदा पंप हाउस की क्षमता और बढ़ाई जाए. जलभराव रोकने के लिए नई तकनीकों का इस्तेमाल किया जाए. वो हरसंभव कदम उठाए जाएं ताकि आगे जलजमाव न हो.

ये भी पढ़ें: Haryana News: 5 जुलाई को हरियाणा का ये जिला रहेगा बंद

बारिश से जलभराव
दिल्ली में बीते दो-तीन दिनों में हुई बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया था, जिस कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. जलजमाव के कारण दिल्ली में कई मुख्य मार्गों पर घंटों जाम भी रहा. दिल्ली के आईटीओ पर करीब दो से तीन फीट पानी भर गया. इस कारण आईटीओ पर जबरदस्त जाम लगना शुरू हो गया था. इसके साथ ही मंडी हाऊस जाने वाले हनुमान मंदिर चौराहे पर तीन फीट पानी भरा हुआ था, जिसके बाद सड़क बंद कर दी गई थी. साथ ही अशोक रोड, फिरोजशाह रोड और कनॉट प्लेस जाने वाले लोगों को भी दिक्कत हुई.

{}{}