trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01353671
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi-NCR में हो रही बारिश से मिली गर्मी से निजात, जानें कब तक होती रहेगी बरसात

राजधानी दिल्ली में पिछले 3 दिनों से हो रही बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिला है, मौसम विभाग के अनुसार शनिवार तक Delhi-NCR में बारिश का दौर जारी रहेगा. 

Advertisement
Delhi-NCR में हो रही बारिश से मिली गर्मी से निजात, जानें कब तक होती रहेगी बरसात
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Sep 16, 2022, 09:05 AM IST

Delhi-NCR Weather Update: पिछले 3 दिनों से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रुक-रुक कर हो रही बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिला है, इसके साथ ही अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की माने तो शनिवार तक आसमान में बादलों के बीच रिमझिम बारिश जारी रहेगी. इस बार सितंबर महीने के अधिकांश दिनों में राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया, जिसके बाद अब 3 दिनों से हो रही बारिश से लोगों को राहत मिली है. 

15 सितंबर को राजधानी दिल्ली में बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया. साथ ही सारा दिन रुक-रुक कर बारिश होती रही. इस बीच शुक्रवार को भी न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहने का अनुमान है और साथ ही मध्यम बारिश हो सकती है. 

Aaj Ka Rashifal: वृश्चिक राशि के सितारे आज दिखाएंगे कमाल, जानें सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा शुक्रवार

 

 

वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)
बारिश के बीच राजधानी के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में सुधार दर्ज किया गया. शुक्रवार को AQI'संतोषजनक' श्रेणी में दर्ज किया गया. 0-50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51-100 के बीच AQI को 'संतोषजनक', 101-200 के बीच AQI को 'मध्यम', 201-300 के बीच AQI को 'खराब', 301-400 के बीच AQI को 'बहुत खराब' और 401-500 के बीच AQI को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

राजधानी में 14 साल में सबसे कम बारिश
राजधानी दिल्ली में अगस्त महीने में महज 41.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 14 सालों में सबसे कम है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार राजधानी में कम बारिश की वजह बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के ऊपर बने तीन निम्न दबाव वाले क्षेत्रों को माना जा रहा है, जिसकी वजह से मॉनसून लंबे समय के लिए इस दिशा की ओर नहीं रह पाया और राजधानी में अनुमान के मुताबिक बारिश नहीं हुई.  

 

Read More
{}{}