trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01568663
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi-Mumbai Expressway Inauguration: पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, 5 नहीं सिर्फ 3.5 घंटे में दिल्ली से जयपुर

Delhi-Mumbai Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के बांदीकुई जिले के धनावड़ में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन किया. इस दौरान सीएम मनोहर लाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समारेह में शामिल हुए.  

Advertisement
Delhi-Mumbai Expressway Inauguration: पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, 5 नहीं सिर्फ 3.5 घंटे में दिल्ली से जयपुर
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Feb 12, 2023, 03:40 PM IST

Delhi Mumbai expressway updates: दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन पीएम मोदी ने राजस्थान के बांदीकुई जिले के धनावड़ में किया. यह एक्सप्रेसवे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है. इसके बन जाने के बाद दिल्ली से मुंबई की दूरी महज 12 घंटे में तय की जा सकेगी. यह देश का पहला हाईटेक दिल्ली-मुंबई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे है. अभी इसका पहला फेज हरियाणा के सोहना से राजस्थान के दौसा तक तैयार हुआ है, जिस पर 15 फरवरी के बाद से वाहन फर्राटा भरेंगे. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली से जयपुर पहुंचेंगे अब 2 घंटे में ! दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला फेज तैयार

 

पीएम मोदी ने राजस्थान के बांदीकुई जिले के धनावड़ में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) के पहले फेज का उद्घाटन किया. सोहना के अलीपुर से एक्सप्रेस-वे की शुरुआत होने की वजह से हरियाणा में भी इसका लोकार्पण किया जाएगा. नूंह के हिलालपुर गांव में CM मनोहर लाल, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह लोकार्पण के लिए पहुंचे.

ऑटोमेटिक कटेगा चालान
पीएम मोदी ने आज यानी रविवार को एक्सप्रेस-वे के पहले खंड का उद्घाटन किया. इसके तैयार होने से दिल्ली से जयपुर की दूरी मात्र 3.5 घंटे में तय हो सकेगी. यह एक्सप्रेसवे भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा. इसकी कुल लंबाई लगभग 1,390 किलोमीटर है. अभी यह एक्सप्रेस 8 लेन का है, लेकिन इसे बढ़ाकर 12 लेन का किया जा सकता है. इस एक्सप्रेसवे पर 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गाड़ियां चलेंगी और दिल्ली से मुंबई का सफर अब महज 12 घंटे में पूरा होगा. साथ ही इससे ज्यादा रफ्तार होने पर ऑटोमेटिक चालान कट जाएगा.

बता दें कि इस एक्सप्रेसवे की आधारशिला 9 मार्च 2019 को रखी गई थी. वहीं दिल्ली-दौसा-लालसोट तक 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के खंड को बनाने के लिए करीब 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है. इसके बनने के बाद अब जयपुर का सफर 5 नहीं महज 3.5 घंटे में तय हो सकेगा.

Read More
{}{}