trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02384131
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi Metro: DMRC की विशेष प्रदर्शनी, विभाजन के दर्द को याद करने का अनूठा प्रयास

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो ने Partition Horrors Remembrance Day पर राजीव चौक और कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशनों पर प्रदर्शनी का आयोजन किया

Advertisement
Delhi Metro: DMRC की विशेष प्रदर्शनी, विभाजन के दर्द को याद करने का अनूठा प्रयास
Stop
Akanchha Singh|Updated: Aug 14, 2024, 07:11 PM IST

Delhi News: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस ( Partition Horrors Remembrance Day) के अवसर पर 14 अगस्त को राजीव चौक और कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशनों पर एक विशेष प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य विभाजन की त्रासदी और हमारे साझा इतिहास पर पड़े गहरे प्रभाव को दर्शाना की है. यह प्रदर्शनी लोगों को पिछली सदी में जान गंवाने वाले लोगों की याद दिलाता है. इस समय काफी संख्या में लोग विस्थापित भी हुए थे. वहीं इसे देखने के लिए बच्चे से लेकर बड़े तक जा सकते हैं. इस प्रदर्शनी को देखने से लोगों को अपने इतिहास के बारे में पता चलेता है. 

इस संस्थान द्वारा किया गया प्रदर्शनी का आयोजन 
यह प्रदर्शनी भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (ICHR) और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (IGNCA) के द्वारा आयोजित की गई है. वहीं यह शैक्षिक अनुभव भी प्रदान करता है. साथ ही इसका उद्घाटन जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ नागरिकों की उपस्थिति में किया गया.

ये भी पढ़ें- रक्षाबंधन पर आंगनबाड़ी कर्मचारियों को मिलेंगे इतने हजार रुपये, CM सैनी ने की घोषणा

इन जगहों पर लगी प्रदर्शनी 
विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' उन लाखों लोगों की पीड़ा और संघर्ष को याद करने के लिए मनाया जाता है जो विभाजन के दौरान अपने घरों से विस्थापित हुए थे. यह प्रदर्शनी आगंतुकों को विभाजन के समय की दर्दनाक घटनाओं की गहरी समझ प्रदान करती है और इतिहास के इस महत्वपूर्ण हिस्से से जुड़ने का अवसर देती है. राजीव चौक के अलावा, कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर भी इस प्रदर्शनी को देखा जा सकता है. ताकि अधिक से अधिक लोग इस ऐतिहासिक अनुभव का हिस्सा बन सकें. इसे मेट्रो स्टेशन के पास लगाने का मुख्य कारण ज्यादा से ज्यादा लोग इस प्रदर्शनी का हिस्सा बन सके ये हो सकता है.

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Read More
{}{}