trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02282169
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi News: आंख और मुंह के बाद दिल्ली के इस शख्स ने नाक की मदद से बनाया World Record

Delhi News: नाक से तेज टाइप करने, आंखों पर पट्टी बांधकर टाइप करने और माउथ स्टिक से टाइप करने के बाद दिल्ली के विनोद कुमार चौधरी ने नाक से टाइपिंग करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 

Advertisement
Delhi News: आंख और मुंह के बाद दिल्ली के इस शख्स ने नाक की मदद से बनाया World Record
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Jun 06, 2024, 06:58 PM IST

Delhi News: दिल्ली के किराड़ी इलाके में रहने वाले विनोद कुमार चौधरी ने असाधारण काम करते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया है.टाइपिंग में महारथ हासिल करने वाले विनोद चौधरी ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है. उन्होंने टाइपिंग में 19वीं बार नाक से टाइपिंग करने में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है. विनोद ने A से Z तक सभी 26 अक्षरों को केवल 25.66 सेकंड में टाइप करके अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

'मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है. पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है' इन लाइनों को सही साबित करते हुए दिल्ली के किराड़ी सुलेमान नगर में रहने वाले विनोद कुमार चौधरी ने नया कीर्तिमान रच दिया है. विनोद ने टाइपिंग में महारथ हासिल करते हुए एक बार फिर से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है. उन्होंने अपनी प्रतिभा से 19वीं बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है. इस रिकॉर्ड को हासिल करने के लिए विनोद ने A से Z तक सभी 26 अक्षरों को केवल 25.66 सेकंड में टाइप किया, जिसमें प्रत्येक अक्षर के बीच का स्थान भी शामिल था. इससे पहले उन्होंने 2023 में 26.73 के समय के साथ रिकॉर्ड बनाया था.

ये भी पढ़ें- Kangana Ranaut: सांसद बनते ही कंगना रनौत पर फूटा CISF कर्मी का गुस्सा, चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर जड़ा थप्पड़

विनोद चौधरी के नाम 19 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं, जिनमें से 17 उन्हें केवल टाइपिंग के लिए मिले हैं. 17 रिकॉर्ड में विनोद ने नाक से तेज टाइप करने, आंखों पर पट्टी बांधकर टाइप करने और माउथ स्टिक से टाइप करने के लिए रिकॉर्ड बुक में जगह बनाई है. विनोद  QWERTY कीबोर्ड पर अपनी नाक से रोमन वर्णमाला टाइप करने वाले सबसे तेज व्यक्ति बन गए हैं. विनोद चौधरी ने वर्ष 2014 में अपना पहला रिकॉर्ड बनाया था. इतना ही नहीं उन्होंने अपने ही कई रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम पर नया रिकॉर्ड कायम किया है.

अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने के बाद विनोद चौधरी ने कहा कि 'मेरी सफलता का राज रोजाना ध्यान करना और हमेशा सकारात्मक सोचना है. टाइपिंग मेरा पेशा ही नहीं जुनून भी रहा है, इसलिए अपने जुनून और आजीविका दोनों को मिलाकर इसमें एक रिकॉर्ड बनाने के बारे में सोचा. उन्होंने कहा कि चाहे आप अपने जीवन में कितनी भी समस्याओं का सामना करें, आपको अपना जुनून अनंत काल तक बनाए रखना होगा..

विनोद चौधरी अब अपने अगले लक्ष्य की ओर जुट गए हैं. उनका लक्ष्य है कि वह सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर उनसे मुलाकात कर सकें. लिहाजा देखना होगा कि विनोद चौधरी अपने अगले लक्ष्य को कब पूरा कर पाते हैं. 

Input- Deepak

Read More
{}{}