Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi News: दिल्ली में जल्द चलेंगी प्रीमियम बसें, सफर से पहले ऐप से करनी पड़ेगी सीट बुक

Delhi News: दिल्ली में एलजी वीके सक्सेना ने ऐप बेस्ड प्रीमियम बस सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी है. इस बस में यात्रा करने के लिए यात्रियों को पहले ऑनलाइन टिकट बुक करना पड़ेगा.

Advertisement
Delhi News:  दिल्ली में जल्द चलेंगी प्रीमियम बसें, सफर से पहले ऐप से करनी पड़ेगी सीट बुक
Stop
Balram Pandey|Updated: Nov 21, 2023, 05:07 PM IST

Delhi News: दिल्ली में ऐप बेस्ड प्रीमियम बस सेवा शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है. दिल्ली की उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद प्रीमियम बस सेवा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. 

ये भी पढ़ें: Kaithal News: कैथल में 43 दिनों से हड़ताल पर ग्रामीण सफाई कर्मचारी, मांग पूरी न होने पर दी बड़े आंदोलन की चेतावनी

 

ऐप बेस्ड प्रीमियम बस सेवा अरविंद केजरीवाल की महत्वाकांक्षी योजना है. इसके तहत लग्जरी बस चलाई जाएंगी, जिसमें AC, Wifi, GPS, पैनिक बटन जैसी सारी आधुनिक सुविधा होगी. लाइसेंस धारक रूट भी अपने हिसाब से तय कर सकता है और किराया भी तय कर सकता है, लेकिन किराया ऐप पर प्रदर्शित करना होगा ताकि पैसेंजर को पता रहे.

डायनेमिक प्राइसिंग की अनुमति होगी यानी किराया कम या ज्यादा अपने हिसाब से लाइसेंस धारक कर सकता है, लेकिन DTC के अधिकतम किराये से कम नहीं हो सकता ताकि DTC/क्लस्टर प्रतिस्पर्धा न हो. यात्रियों से किराया केवल डिजिटल माध्यम से लिया जा सकेगा, जो पहले से बुकिंग करेगा उसी को इस बस में यात्रा की इजाजत होगी.

ऐप बेस्ड प्रीमियम बस में फिजिकल टिकट नहीं दिया जाएगा. एक बार लाइसेंस धारक ने यात्री की बुकिंग ले ली तो फिर यात्रा को रद्द नहीं किया जा सकता. केवल आकस्मिक में घटना का मामला अलग है. 

बता दें कि इस योजना के तहत लाइसेंस प्राप्त करने वाली कंपनी (एग्रीगेटर्स) को कम से कम 9 सीट वाली एसी बसें चलानी होंगी. बस में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं रहेगी. यात्रा करने के लिए पेमेंट डिजिटल रूप से किया जाएगा. एग्रीगेटर को अपने बेड़े में कम से कम 25 बसें रखनी होंगी. एक जनवरी 2025 से बेड़े में शामिल सभी बसें इलेक्ट्रिक होनी चाहिए.

इन बसों को चलाने के लिए दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि जब दिल्ली में मेट्रो ट्रेन सर्विस शुरू हुई तो बहुत से लोगों ने स्कूटर का उपयोग बंद कर दिया और मेट्रो से यात्रा करने लगे, लेकिन जब मेट्रो में भीड़ बढ़ी तो वे फिर अपने वाहनों का उपयोग करने लगे हैं. उन्होंने कहा कि लोअर मिडल क्लास के लोग बस में यात्रा करते हैं, लेकिन इस योजना (प्रीमियम बस सर्विस) से अपर मिडिल क्लास के लोग भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट का विकल्प चुनेंगे. 

{}{}