trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01630826
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Navratri: दुर्गा अष्टमी पर कालकाजी मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, किए गए ये इंतजाम

आज देशभर में चैत्र नवरात्रि का आठवां दिन मनाया जा रहा है. आज के दिन मां महागौरी की पूजा अर्चना की जाती है और आज के दिन को दुर्गा अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है. दिल्ली के अलग-अलग मंदिरों में आज के दिन को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

Advertisement
Navratri: दुर्गा अष्टमी पर कालकाजी मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम,  किए गए ये इंतजाम
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Mar 29, 2023, 09:16 AM IST

New Delhi: आज देशभर में चैत्र नवरात्रि का आठवां दिन मनाया जा रहा है. आज के दिन मां महागौरी की पूजा अर्चना की जाती है और आज के दिन को दुर्गा अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है. दिल्ली के अलग-अलग मंदिरों में आज के दिन को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. हजारों की संख्या में सभी भक्त माता के दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं. 

ये भी पढ़ें: Heart Health Tips: इन 5 चीजों के सेवन से हृदय रहेगा स्वस्थ, नहीं होगी कोई बीमारी

 

मान्यता है कि आज के दिन माता से जो भी मनोकामनाएं मांगो वह मां पूरी करती हैं. दिल्ली के कालकाजी मंदिर की अगर हम बात करें तो आज यहां पर हर घंटे हजारों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं माता के दर्शन कर रहे हैं। क्योंकि आज अष्टमी का दिन है तो कालका मंदिर में इसको लेकर भीड़ बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है.

मंदिर में भक्तों को कोई परेशानी न हो इसलिए यहां पर सेवादार तैनात किए गए हैं, जो कि हर थोड़ी देर पर मंदिर की साफ सफाई कर रहे हैं और भीड़ को किस तरीके से नियंत्रित किया जाए इस पर भी ध्यान दे रहे हैं. इसके अलावा मंदिर में सिविल डिफेंस दिल्ली पुलिस के जवान भी तैनात हैं, जो कि हर तरीके से सुरक्षा के दृष्टिकोण से मंदिर की निगरानी कर रहे हैं.

दिल्ली के कालकाजी मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है. सभी श्रद्धा भाव से मंदिर आ रहे हैं और माता के दर्शन कर रहे हैं, हालांकि इनमें से कुछ भक्तों ने यहां साफ-सफाई को लेकर शिकायत की है. मगर बाकी के जितने भी लोग यहां दर्शन करने आए हैं. वह पूरे तरीके से मां की भक्ति में लीन नजर आए हैं. हर थोड़ी देर पर यहां माता के जयकारे लगाए जा रहे हैं और सभी भक्ति यहां से एक प्रसन्नता का भाव लेकर वापस अपने घरों को जा रहे हैं. 

मंदिर के मुख्य पंडित ने मीडिया से बातचीत में यह बताएं माता का सोलह शृंगार किया गया है. इसके अलावा माता के भव्य दर्शन के लिए सभी व्यवस्थाएं उपयुक्त कराई गई हैं. अभी से लेकर लगातार 24 घंटों तक यहां पर माता के दर्शन के लिए द्वार खुले रहेंगे. 24 घंटों तक लगातार माता के दर्शन के साथ-साथ पूजा-अर्चना भी भक्तों के लिए आसान होगी.

Read More
{}{}