trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02073555
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Ramotsav 2024: एक लाख दीयों से सजा दिल्ली का इस्कॉन टेंपल, अयोध्या में रामलला के आगमन पर मनाई खुशी

जब प्रभु श्रीराम लंका पर विजय प्राप्त कर माता सीता और लक्ष्मण के साथ अयोध्या वापसी की थी, तब पूरे देश ने दीपावली मनाकर खुशी व्यक्त की थी. ठीक उसी प्रकार एक बार फिर 500 वर्ष के बाद अयोध्या में प्रभु श्रीराम अपने घर में विराजमान हो गए हैं और आज उनकी प्राण प्रतिष्ठा भी कर दी गई.

Advertisement
Ramotsav 2024: एक लाख दीयों से सजा दिल्ली का इस्कॉन टेंपल, अयोध्या में रामलला के आगमन पर मनाई खुशी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 22, 2024, 10:38 PM IST

Delhi Deepotsav: जब प्रभु श्रीराम लंका पर विजय प्राप्त कर माता सीता और लक्ष्मण के साथ अयोध्या वापसी की थी, तब पूरे देश ने दीपावली मनाकर खुशी व्यक्त की थी. ठीक उसी प्रकार एक बार फिर 500 वर्ष के बाद अयोध्या में प्रभु श्रीराम अपने घर में विराजमान हो गए हैं और आज उनकी प्राण प्रतिष्ठा भी कर दी गई. जिसको देखते हुए पूरे देश में खुशी का माहौल है और आज संध्या पूरे देश में दीपावली का त्योहार मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश में स्थित इस्कॉन मंदिर में भी एक लाख दीपक जलाकर प्रभु श्रीराम के अयोध्या में विराजमान होने की खुशी मनाई गई. 

वहीं इस दौरान शोभायात्रा भी निकल गई है और दीपक से जय श्रीराम भी कई जगह-जगह मंदिर के अंदर लिखे गए हैं. इस दौरान इस्कॉन टेंपल के उपाध्यक्ष बृजनंदन दास ने बताया कि प्रभु श्रीराम 500 वर्ष के बाद अपने घर को आए हैं. जिसकी खुशी में पूरे इस्कॉन टेंपल को एक लाख दीपक जलाकर दिवाली के रूप में मना रहे हैं और आज सुबह से ही भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं और मंदिरों में काफी भीड़ है.

इसी के साथ भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपलक्ष में हरियाणा के महेंद्रगढ़ में भी एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. महेंद्रगढ़ के हुडा पार्क में हजारों की संख्या में लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया. एक लाख एक हजार एक सो ग्यारह दीपक जलाकर भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को यहां लोगों ने मनाया.

ये भी पढ़ें: Ram Temple: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने मनाई दिवाली, देखें फोटोज

इस अवसर पर महेंद्रगढ़ शहर से एक बड़ी शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें हजारों लोगों ने हाथों में भगवा ध्वज लेकर शहर से होते हुए कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे. यहां लोगों के लिए बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई थी. कार्यक्रम में लोगों ने बड़े ही उत्साह के साथ भाग लिया. लोगों ने कहा कि भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए 500 वर्षों से इंतजार कर रहे थे आखिर आज वह शुभ घड़ी आई.

लोगों ने इस अवसर पर दीप जलाकर एक बार फिर से दीपावली मनाकर इस कार्यक्रम में अपने उपस्थिति दर्ज कराई. लोगों ने कहा कि जिस प्रकार से आज अयोध्या में कार्यक्रम आयोजित किया गया उसी के तर्ज पर महेंद्रगढ़ में भी यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है और इसमें न केवल महेंद्रगढ़ शहर लोगों ने भाग लिया बल्कि आसपास के क्षेत्र के हजारों लोगों ने भगवान श्रीराम के प्रति अपनी आस्था जताते हुए कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई.

INPUT: HARI KISHOR SAH, KARAMVIR SINGH

Read More
{}{}