trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01432786
Home >>Delhi-NCR-Haryana

भारत के 50वें CJI की शपथ लेने के बाद जानें क्या बोलें DY चंद्रचूड़...

Delhi News: आज सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश DY चंद्रचूड़ ने भारत के 50वें  CJI के तौर पर पद की शपथ ली.  

Advertisement
भारत के 50वें CJI की शपथ लेने के बाद जानें क्या बोलें DY चंद्रचूड़...
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 09, 2022, 02:25 PM IST

नई दिल्ली: Supreme Court: आज यानी 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस  DY चंद्रचूड़ ने देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupati Murmu) ने उन्हें देश के 50वें CJI के तौर पर पद की शपथ दिलाई. बता दें कि न्यायमूर्ती DY चंद्रचूड़ देश के CJI के पद पर ठीक दो साल यानी 10 नवंबर 2024 तक रहेंगे. आइए  CJI चंद्रचूड़ के बारे में कुछ खास बातें जानते हैं. 

कौन हैं  DY चंद्रचूड़
मुंबई हाई कोर्ट (Bombay HC) के न्यायाधीश और इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad HC) के मुख्य न्यायाधीश रहे जस्टिस  DY चंद्रचूड़ का पूरा नाम  धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ (Dhananjaya Yashwant Chandrachud) है. जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ का जन्म 11 नवंबर 1959 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता जस्टिस यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ (Yeshwant Vishnu Chandrachud) भी देश के CJI रह चुके हैं. CJI जस्टिस DY चंद्रचूड़ नागरिकों के मौलिक अधिकारों (Fundamental Rights) को लेकर संवेदनशील और हनन करने वालों के प्रति कड़े रूख के लिए जाने जाते हैं.

ये भी पढ़ें: DMRC ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, Red लाइन पर 8 कोच वाली ट्रेनों की शुरुआत

अपने अहम फैसलों के लिए जाने जाते हैं जस्टिस DY Chandrachud
DY Chandrachud धैर्य से सुनवाई के लिए जाने जाते हैं. साथ ही अपने फैसलों को लेकर हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं. चंद्रचूड़ के नाम कई अहम फैसलें हैं, जैसे महिलाओं के प्रजनन अधिकारों को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने वाले फैसलें, उनका हाल ही में अविवाहित या अकेली गर्भवती महिलाओं को 24 सप्ताह तक गर्भपात करने से रोकने वाले कानून को रद्द करने वाला फैसला शामिल हैं.

कई संविधान पीठों का हिस्सा भी रहें
चाहे वो अयोध्या का ऐतिहासिक फैसला हो या निजता के अधिकार का फैसला, सबरीमाला मंदिर में महिलाओं का प्रवेश का मामला, समलैंगिता को अपराध यानी IPC की धारा 377 से बाहर करने से लेकर जस्टिस चंद्रचूड़ कई संविधान पीठों का हिस्सा भी रह चुके हैं. जिनमें कई एतिहासिक फैसलें भी पारित हुए हैं.

यह बड़ी जिम्मेदारी और एक बड़ा मौका है- CJI चंद्रचूड़ 
9 नवंबर 2022 को DY चंद्रचूड़ देश के 50वें CJI नियुक्त किए गए है. मीडिया से बात करने पर उन्होंने बताया कि यह बड़ी जिम्मेदारी है और एक बड़ा मौका है. मैं देश के लोगों को अपने कामों से विश्वास दिलाऊंगा न कि सिर्फ शब्दों से. उन्होंने कहा कि सामान्य नागरिक की सेवा करना मेरी प्राथमिकता है. हम भारत के सारे लोगों के लिए काम करेंगे, फिर चाहे तकनीकी में सुधार की बात हो ,रजिस्ट्री ( मामलो की लिस्टिंग) में सुधार की बात हो या फिर न्यायिक सुधार हो.

Read More
{}{}