trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02270369
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi Fire: 24 घंटे में 183 जगह लगी आग, दीपावाली को छोड़ दिल्ली में सामने आए आग लगने के सबसे ज्यादा मामले

 Delhi Fire News: दिल्ली में गर्मी ने आज तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. एक तरफ जहां दिन प्रती दिन गर्मी बढ़ रही है तो वहीं आग लगने के भी मामले सामने आ रहे हैं. फायर डिपार्टमेंट के पास 1 दिन में आग लगने की 183 कॉल आई हैं.   

Advertisement
Delhi Fire: 24 घंटे में 183 जगह लगी आग, दीपावाली को छोड़ दिल्ली में सामने आए आग लगने के सबसे ज्यादा मामले
Stop
Pramod Sharma|Updated: May 30, 2024, 07:12 PM IST

Delhi News: दिल्ली में गर्मी ने आज तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. तो वहीं गर्मी की वजह से लगने वाली आग की घटनाओं ने भी सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली में जिस दिन तापमान 49 डिग्री से ज्यादा पहुंचा तो फायर डिपार्टमेंट के पास एक दिन में आग लगने की 183 कॉल आई, जो फायर डिपार्टमेंट के इतिहास में एक रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज हुआ है. 

दीपावली से भी अधिक आग लगने के मामले
आग उगलते सूरज की तपिश से जहां राजधानी दिल्ली के लोग बेहाल है. वहीं गर्मी हर रोज अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रही है. इस समय औसत पारा 47 डिग्री पहुंचने के बाद गर्मी 49 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है तो वहीं गर्मी के कुछ साइड इफेक्ट ऊंची-ऊंची आग की लपटों के तौर पर भी देखने को मिल रहे हैं. गर्मी की वजह से आए दिन लगने वाली आग की घटनाओं ने भी अपना आज तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली के फायर डिपार्टमेंट को 28 मई रात से 29 मई रात तक 183 आग लगने की कॉल मिली है. जो दीपावली को छोड़कर किसी भी एक दिन में आग की कॉल अपने आप में रिकॉर्ड है. वहीं पिछली दीपावली को दिल्ली में आग लगने की 208 मामले सामने आए थे.   

एक दिन में कुल 220 कॉल मिलीं 
वैसे तो फायर विभाग को 24 घंटों के अंदर 220 कॉल मिली थीं, जिसमें से 183 कॉल अलग-अलग जगहों पर आग लगने की थी. बाकी कॉल पेड़ गिरने, दीवार गिरने या फिर पक्षियों के फंसे होने की थी. फायर विभाग की चिंता अब इस बात को लेकर है कि अगर आने वाले दिनों में गर्मी और लू का तांडव नहीं रुका तो आग लगने की घटनाएं और हो सकती हैं.  

ये भी पढ़ें- Delhi:आयानगर में सड़कों और सीवर की समस्या से त्रस्त लोगों ने LG से लगाई मदद की गुहार

गर्मी में ये सावधानियां जरूरी

भीषण गर्मी और आग के इस खतरनाक कॉकटेल पर लगाम कब तक लगेगी ये तो मौसम पर निर्भर करता है, लेकिन घर में लगने वाली आग की घटनाओं को काफी हद तक लोग थोड़ी सी सावधानियां अपनाकर टाल सकते हैं. फायर विभाग को एक दिन में मिली 183 आग की कॉल की जांच करने के बाद फायर सर्विस डिपार्टमेंट को भी लगता है कि अगर आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप ऐसा ही बना रहा तो आग की घटनाओं से निपटने की तैयारी में जुटाना पड़ेगा.

Read More
{}{}