trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01396217
Home >>Delhi-NCR-Haryana

डेंगू से जंग के लिए दिल्ली सरकार ने DM और SDM को फील्ड में उतारा, करेंगे लार्वा की जांच

Dengue: प्रशासन के अधिकारी रिहायशी क्षेत्रों, पार्क, अस्पताल, डिस्पेंसरी व धार्मिक स्थल सहित अन्य जगह डेंगू की जांच कर रहे हैं. वे निगम की तरह घर-घर न जाकर केवल सार्वजनिक स्थलों पर ही जांच करेंगे.    

Advertisement
डेंगू से जंग के लिए दिल्ली सरकार ने DM और SDM को फील्ड में उतारा, करेंगे लार्वा की जांच
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 15, 2022, 04:42 PM IST

नई दिल्ली: राजधानी में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है. इस साल अब तक डेंगू (Dengue) पीड़ितों का आंकड़ा 1000 को पार कर 1258 तक पहुंच चुका है. डेंगू का डंक अपना आतंक मचाए, उसकी रोकथाम के लिए अब जिला प्रशासन भी मैदान में उतर आया है.

स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर दिल्ली में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब डीएम से लेकर एसडीएम तक डेंगू के लार्वा की जांच कर रहे हैं. रिहायशी क्षेत्रों से लेकर सार्वजनिक स्थानों में जाकर डेंगू का पता लगा रहे हैं. लार्वा पाए जाने पर जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. प्रशासन को इसकी रिपोर्ट विभाग को भी भेजनी है.

ये भी पढ़ें : Milk Price Hike: Amul के बाद Verka ने भी बढ़ाए दूध के दाम, क्या Mother Dairy भी पकड़ेगी रफ्तार?

अभी तक दिल्ली में नगर निगम ही डेंगू से जंग लड़ रहा था, लेकिन बारिश के बाद डेंगू का खतरा और अधिक बढ़ गया है. इस वजह से मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी कर प्रशासन को भी इस कार्य में लगा दिया है. प्रशासन के अधिकारी रिहायशी क्षेत्रों, पार्क, अस्पताल, डिस्पेंसरी व धार्मिक स्थल सहित अन्य जगह डेंगू की जांच कर रहे हैं. हालांकि प्रशासन के अधिकारी निगम की तरह घर-घर जाकर लार्वा की जांच नहीं करेंगे, बल्कि सार्वजनिक स्थलों पर ही जांच करेंगे.

पहले निपटाएंगे अपना काम, फिर करेंगे जांच

प्रीत विहार के एसडीएम राजेंद्र कुमार ने बताया कि कुछ ही दिनों में छठ पूजा आने वाली है. ऐसे में प्रशासन उसकी तैयारियों में जुटा हुआ है. विचार विमर्श किया जा रहा है कि कहां पर अस्थायी तालाब बनाएं जाएं। इसके साथ ही काम भी है. सुबह प्रशासन के अधिकारी अपने कार्यालय में काम निपटाएंगे, उसके बाद डेंगू की जांच करने के लिए क्षेत्रों में जाएंगे. 

जहां भरा मिलेगा पानी, उसकी निकासी करवाएंगे

प्रशासन ने बताया कि जांच के दौरान जिस जगह पर पानी भरा मिलेगा, वो जगह जिस विभाग के पास होगी, उससे कहकर वहां पर पानी की निकासी करवाई जाएगी। अगर उसमें मच्छर का लार्वा होगा तो निगम से कहकर उसमें कीटनाशक दवा का छिड़काव करवाया जाएगा. 

 

Read More
{}{}