Home >>Delhi-NCR-Haryana

New Delhi: सैलरी व पक्की नौकरी की मांग को लेकर सफाई कर्मचारियों का प्रदर्शन, वादे पूरे न होने पर देंगे CM आवास पर धरना

New Delhi: दिल्ली के सफाई कर्मचारियों ने पक्की नौकरी और नियमित समय पर तनख्वाह देने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. इस दौरान सफाई कर्मचारियों ने कहा कि निगम चुनाव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अगर AAP की MCD में सरकार और मेयर बनता है तो सफाई कर्मचारियों को पक्का किया जाएगा और उनकी तनख्वाह समय पर दी जाएगी. 

Advertisement
New Delhi: सैलरी व पक्की नौकरी की मांग को लेकर सफाई कर्मचारियों का प्रदर्शन, वादे पूरे न होने पर देंगे CM आवास पर धरना
Stop
Nikita Chauhan|Updated: May 20, 2023, 06:54 PM IST

New Delhi: दिल्ली के सेंट्रल जोन के सफाई कर्मचारियों ने ओखला फेस टू इलाके में पक्की नौकरी और नियमित समय पर तनख्वाह देने की मांग को लेकर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन किया. इस दौरान सफाई कर्मचारियों ने कहा कि बीते निगम चुनाव में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अगर आम आदमी पार्टी की MCD में सरकार और आम आदमी का मेयर बनता है तो सफाई कर्मचारियों को सबसे पहले पक्का किया जाएगा और उनकी तनख्वाह महीने के 1 तारीख से 7 तारीख के बीच में दी जाएगी, जो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 10 गारंटी योजनाओं में सफाई कर्मचारियों कि मांग 8वें नंबर पर थी.

मगर अब जब दिल्ली में निगम पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है, तो वहीं दिल्ली में आम आदमी पार्टी का मेयर भी चुना जा चुका है. इसके बावजूद हम सभी कच्चे सफाई कर्मियों की पक्कीकरण नहीं हुआ है और न ही हमारी सैलरी समय पर मिल रही है. इतना ही नहीं कई सफाई कर्मियों की पेंशन भी नहीं मिल रही है. हमारी तनख्वाह इतनी कम है कि हम लोग अपने बच्चों को सही शिक्षा तक नहीं दे पा रहे है. अपना इलाज सही से नहीं करा सकते, क्योंकि जो तनख्वाह दी जा रही इससे सिर्फ हमारा पेट भर पाता है. हम लोग चाहते हैं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल निगम चुनाव के समय जो हम सफाई कर्मियों से वादा किया था उस वादे को पूरा करें अन्यथा हम लोग जल्द ही मुख्यमंत्री आवास के बाहर दिल्ली के सभी सफाई कर्मचारी धरना देंगे.

ये भी पढ़ेंः DTC Bus ड्राइवर पर एक्शन के बाद सामने आई महिलाओं की प्रतिक्रया, CM केजरीवाल के लिए कही ये बात

वायरल वीडियो ने खोली सफाई अभियान की पोल

नॉर्थ दिल्ली इलाके से सोसल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें निगमपार्षद द्वारा हुए सफाई अभियान की पोल खोल कर रख दी.  हमारी टीम ने इस वायरल वीडियो की पड़ताल की गई, तो पता चला कि ये वीडियो वजीराबाद अमीना मस्जिद के पास का है. जहा एक गली के अंदर बेइंतहा पानी भरा हुआ है. यह वही गली है जिसमें एक बीमार बुजुर्ग को स्ट्रेचर पर लिटा कर घर हॉस्पिटल से इस गन्दे पानी से गुजरते हुए घर तक ले जाया गया.

अमीना मस्जिद के आसपास रहने वाले लोगों ने बताया कि यहां एक बुजुर्ग हाजी जमील की ताबिया काफी दिनों से खराब चल रही है जिन्हें हॉस्पिटल से शुक्रवार को छुट्टी लेकर घर वापस लाया गया, लेकिन उनकी गली में जलभराव के चलते मजबूरी में उनके स्ट्रेचर को इस पानी के बीच से निकालकर घर तक पहुंचाया गया, जिसका वीडियो भी सामने आया है. बता दें वजीराबाद की हर एक गली में जलभराव के चलते लोग कई बीमारियों से जूझ रहे हैं और वहीं भारी नुकसान भी जलभराव के चलते उठाना पड़ रहा है.

कई जगहों पर जलभराव इस कदर है कि कुछ लोगों के रोजगार पर भी भारी असर पड़ रहा है. तस्वीरों में आप इन दुकानों को भी देख सकते हैं. क्योंकि ये दुकान पिछले कई सालों से नहीं खोली गई. इन दुकानों के सामने जलभराव इस कदर है कि दुकान खोलने के बाद गली का पानी दुकानों के अंदर भी चला जाता है और वही इन दुकानों पर सामान खरीदने के लिए गन्दगी के चलते ग्राहक नहीं पहुंच पाते. इस समस्या को लेकर हनी निगम पार्षद संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन संपर्क न होने के चलते उनसे बात नहीं हो पाई. हमने उनके कार्यालय पर पहुंचकर भी समस्या के चलते बात करने की कोशिश की, लेकिन वह अपने कार्यालय पर भी मौजूद नहीं थे. फिलहाल वजीरबाद इनके की हालत इस कदर दिन प्रतिदिन खस्ताहाल होते हुए नजर आ रहे है कि अब बीमार बुजुर्गों को हॉस्पिटल लाने ले जाने के लिए इस गन्दे पानी से गुजरना पड़ता है.

(इनपुटः नसीम अहमद, हरि किशोर शाह)

{}{}